विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India Updates: देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 7,974 नए मामले सामने आए हैं. यह आंकड़ा एक दिन पहले सामने आए मामलों के मुकाबले में 14.2 फीसदी ज्‍यादा है. वहीं, देश में मौतों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को जहां एक दिन में 247 मौतें हुई थीं, वहीं, गुरुवार की सुबह 343 मौतें दर्ज हुई हैं. साथ ही देश में सक्रिय मामलों की संख्‍या लगातार घट रही है. सक्रिय मामले अब 87,245 बचे हैं. संक्रमण के कुल मामलों के मुकाबले में सक्रिय मामले इनका एक फीसद से भी कम है. फिलहाल यह 0.25 फीसद है, जो कि मार्च 2020 के बाद से सबसे कम है. देश में बीते 24 घंटे के दौरान देश में 7,948 मरीज ठीक हुए हैं और ठीक होने वालों की कुल संख्‍या बढ़कर 3,41,54,879 हो गई है. 

गुजरात में कोविड-19 के 68 नए मामले, 580 उपचाराधीन मरीज
गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 68 नए मामले आने के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 8,28,367 हो गई. संक्रमण से मौत का कोई नया मामला नहीं आया है. स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 85 नए मामले, पांच माह में सबसे ज्‍यादा
दिल्‍ली में गुरुवार को कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की गई. पिछले 24 घंटे में राजधानी में कोरोना के 85 नए मामले सामने आए जिसके बाद यहां सक्रमितों की कुल संख्‍या बढ़कर 14,41,935 हो गई. वहीं कोरोना संक्रमण दर भी बढ़कर 0.15 फीसदी हो गई है. पिछले पांच महीनों में नए मामले और संक्रमण की दर सबसे ज्‍यादा दर्ज की गई है.
कर्नाटक में ओमिक्रॉन के और पांच नये मामले, कुल संख्या आठ हुई
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने गुरुवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के नये ओमिक्रॉन वैरिएंट के और पांच नये मामले आने के साथ ही इससे संक्रमित लोगों की संख्या आठ हो गई है. सुधाकर ने ट्वीट किया, ''कर्नाटक में गुरुवार को ओमिक्रॉन के पांच और मामले आए - ब्रिटेन से लौटा 19 वर्षीय युवक, दिल्ली से लौटा 36 वर्षीय व्यक्ति, दिल्ली से लौटीं 70 वर्षीय महिला, नाइजीरिया से लौटा 52 वर्षीय व्यक्ति, दक्षिण अफ्रीका से लौटा 33 वर्षीय व्यक्ति इनमें शामिल हैं.''
तेलंगाना में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के चार नए मामले सामने आए
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, तेलंगाना में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के चार नए मामले दर्ज किए जाने के साथ ही राज्य में गुरुवार तक ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर सात तक पहुंच गई. तेलंगाना के जनस्वास्थ्य निदेशक जी श्रीनिवास राव ने कहा कि चार नए मामलों में से तीन लोग केन्या के हैं जबकि एक व्यक्ति भारतीय मूल का है. उन्होंने कहा कि मरीजों के बारे में अन्य जानकारियां जुटाई जा रही हैं इसलिए शुक्रवार को विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी.

तमिलनाडु में कोविड-19 के 627 नए मामले, 12 लोगों की मौत
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, तमिलनाडु में गुरुवार को कोविड-19 के 627 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27,37,962 हो गई. वहीं, 12 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 36,656 हो गई.
केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,404 और आंध्र प्रदेश में 148 नए मामले सामने आये
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, केरल और आंध्र प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के क्रमश: 3,404 और 148 नए मामले सामने आए हैं. राज्यों की और से जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. केरल में संक्रमण के 3,404 नए मामले सामने आए हैं और 320 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही कुल संक्रमितों और मृतकों की संख्या बढ़कर क्रमश: 51,95,997 और 43,946 हो गई. आंध्र प्रदेश में संक्रमण के 148 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,75,419 हो गई. वहीं महामारी से तीन और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 14,474 हो गई.
गुजरात में महिला स्वास्थ्य कर्मी के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, गुजरात में मेहसाणा जिले की विजयपुर तहसील के एक गांव की 41 वर्षीय महिला स्वास्थ्य कर्मी गुरुवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाई गईं. अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद गुजरात में 'ओमिक्रॉन' के कुल मामलों की संख्या पांच हो गई है. मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विष्णुभाई पटेल ने कहा, "महिला मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) के तौर पर सेवारत हैं. उसका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है, लेकिन वह हाल में जिम्बाब्वे से लौटे अपने एक रिश्तेदार के संपर्क में आई थी."
द. अफ्रीका में कोविड-19 के रिकॉर्ड मामलों के बावजूद लॉकडाउन पाबंदी निम्न स्तर पर बनी रहेगी
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में कोविड महामारी की चौथी लहर के बीच संक्रमण के 26,976 नये मामले सामने आने के बावजूद लॉकडाउन पाबंदी पांच-स्तरीय रणनीति में सबसे निचले स्तर पर बनी रहेगी. यह घोषणा कोविड-19 रोधी प्राधिकार ने गुरुवार को की. नेशनल कोरोना वायरस कमांड काउंसिल (एनसीसीसी) ने इस बात की पुष्टि की कि देश अब चौथी लहर की चपेट में है. इसने दक्षिण अफ्रीका के लोगों से अपील की कि वे सामाजिक दूरी बनाये रखने के साथ ही मास्क पहनें तथा वायरस के प्रसार से बचने के लिए बड़े कार्यक्रमों के आयोजन से बचें.
पुडुचेरी में कोविड-19 के 24 नये मामले
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 24 नये मामले सामने आये जिससे यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,29,285 हो गई. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को दी.
देश में रिकवरी रेट बढ़कर 98.38 फीसद हुई
देश में रिकवरी बढ़कर के 98.38 फीसद पर पहुंच गई है. यह मार्च, 2020 के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर है.

उत्तर प्रदेश सरकार का दावा - दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई
उत्तर प्रदेश सरकार ने विधान परिषद में दावा किया कि प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से किसी भी व्यक्ति की मौत की सूचना नहीं है. (भाषा) 

देश में 24 घंटे में 60 लाख से ज्‍यादा डोज लगाई
देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 60,12,425 लोगों को वैक्‍सीन की डोज लगाई गई, जिसके बाद देश में अब तक वैक्‍सीन की 1,35,25,36,986 डोज लगाई जा चुकी है.  
देश में मार्च 2020 के बाद से सबसे कम सक्रिय मामले
देश में कुल मामलों के मुकाबले में सक्रिय मामले इनका एक फीसद से भी कम है. फिलहाल यह 0.25 फीसद है, जो कि मार्च 2020 के बाद से सबसे कम है. 

देश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्‍या घटकर 87 हजार
देश में कोरोना के सक्रिय मामलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. देश में अब कोरोना के 87,245 सक्रिय मरीज बचे हैं. 

करीना और अमृता के बाद शनाया कपूर कोरोना पॉजिटिव
करीना कपूर और अमृता अरोड़ा के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अब संजय कपूर और महीप कपूर की बेटी शनाया कपूर भी कोरोना की चपेट में आ गई हैं. शनाया ने इंस्टाग्राम स्टोरी शेयर कर संक्रमित होने की बात बताई है. 
देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 343 लोगों की मौत
देश में कोरोना से मौतों की संख्या में बीते 24 घंटे के दौरान बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को जहां एक दिन में 247 मौतें हुई थीं, वहीं आज सुबह बीते 24 घंटे के दौरान 343 मौतें दर्ज हुई हैं. 
देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 7,974 नए मामले आए सामने
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 7,974 मामले सामने आए हैं. यह कल के मुकाबले में 14.2 फीसद ज्‍यादा हैं. 

ओमिक्रॉन के खौफ के बीच, मुंबई पुलिस ने कहा है कि शहर में सीआरपीसी (आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता) की धारा 144 के तहत 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक निषेधाज्ञा लागू रहेगी और बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा, ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके. पुलिस ने यह भी कहा कि किसी आयोजन स्थल पर केवल 50 प्रतिशत क्षमता तक लोगों को किसी कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और कार्यक्रमों के आयोजकों का पूर्ण टीकाकरण होना अनिवार्य होगा. मुंबई में बृहस्पतिवार से धारा 144 लागू करने का आदेश पुलिस उपायुक्त (संचालन) द्वारा जारी किया गया.(भाषा)
ब्रिटेन में बुधवार को कोविड-19 के 78,610 नए मामले पाए गए, जो देश में अब तक के सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. संक्रमण के नए मामलों के लिए कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के साथ-साथ ओमिक्रोन स्वरूप भी मुख्य रूप से जिम्मेदार है. इससे पहले ब्रिटेन में सर्वाधिक दैनिक मामले आठ जनवरी को सामने आए थे. उस समय 68,053 नए मामले पाए गए थे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 'डाउनिंग स्ट्रीट' में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान सचेत किया कि ओमिक्रोन से संक्रमण के मामले दो से भी कम दिनों में दोगुने हो रहे हैं, लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि कोविड-19 रोधी टीकों की बूस्टर खुराक देने की मुहिम से इससे निपटने में मदद मिलेगी.(भाषा)
पंजाब में बुधवार को कोरोना वारयस संक्रमण के 37 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,03,814 हो गई तथा एक और मरीज की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 16,623 हो गई. एक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, नए मामलों में से सात मामले कपूरथला और छह मामले होशियारपुर में सामने आए. पंजाब में अभी 323 मरीज उपराधीन हैं. इस बीच चंडीगढ़ में आठ और लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 65,659 हो गई और मृतक संख्या 1,076 बनी हुई है. (भाषा)

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com