विज्ञापन
This Article is From Apr 14, 2021

सरकार ने Remdesivir दवा का उत्पादन दोगुना करने को दी मंजूरी, कीमतों में भी आएगी कमी

सरकार ने दवाई निर्माताओं और स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक में देश में कोरोना के खिलाफ जंग में रेमडेसिविर की बढ़ती मांग और हालात की समीक्षा के बाद लिया फैसला

सरकार ने Remdesivir दवा का उत्पादन दोगुना करने को दी मंजूरी, कीमतों में भी आएगी कमी
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

Coronavirus: एक महत्वपूर्ण फैसले में भारत सरकार ने रेमडेसिविर (Remdesivir) दवा के उत्पादन की क्षमता दोगुना से ज्यादा बढ़ाने का फैसला किया है. रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के मुताबिक ये फैसला केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया की दवाई निर्माताओं और स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक में देश में कोरोना के खिलाफ जंग में रेमडेसिविर की बढ़ती मांग और हालात की समीक्षा के बाद लिया गया है. मंत्रालय की तरफ से जारी एक नोट के मुताबिक अभी देश के सात निर्माताओं की रेमडेसिविर की प्रति महीने उत्पादन क्षमता 38.80 लाख वायल (Vials) की है. 

अब ये तय किया गया है कि 6 दवाई निर्माता सात अतिरिक्त मैन्युफैक्चरिंग साइट्स पर प्रति महीने 10 लाख रेमडेसिविर वायल का प्रोडक्शन शुरू करेंगे. साथ ही, रेमडेसिविर की अतिरिक्त 30 लाख वायल की प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए भी पहल की जा रही है. इस प्रस्ताव को फ़ास्ट-ट्रैक अप्रूवल मिलने के साथ ही देश में रेमडेसिविर की प्रति महीने प्रोडक्शन क्षमता बढ़कर करीब 78 लाख वायल हो जाएगी. 

अभी 11 अप्रैल 2021 को ही भारत सरकार की एजेंसी डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ फॉरेन ट्रेड ने रेमडेसिविर के निर्यात पर प्रतिबन्ध लगाया था. इस फैसले से करीब 4 लाख रेमडेसिविर वायल का निर्यात रुक गया था और वो अब भारत में इस्तेमाल किया जा रहा है.

साथ ही, रेमडेसिविर के निर्माताओं ने इस हफ्ते के अंत तक इसकी कीमत भी 3500 रुपये से कम करने का फैसला किया है. सरकार ने रेमडेसिविर के निर्माताओं को देश में रेमडेसिवीर की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश जारी किया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com