Lockdown में फंसे 41 पाकिस्तानी नागरिकों को आज वाघा बॉर्डर से भेजा जाएगा

Coronavirus: पाकिस्तानी नागरिकों को भेजने का पाकिस्तान उच्चायोग का अनुरोध भारत ने स्वीकर कर लिया

Lockdown में फंसे 41 पाकिस्तानी नागरिकों को आज वाघा बॉर्डर से भेजा जाएगा

Coronavirus Lockdown: वाघा बॉर्डर से गुरुवार को 41 पाकिस्तानी नागरिकों को भेजा जाएगा.

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: भारत ने पाकिस्तान के उस अनुरोध को स्वीकार लिया है जिसमें उसने 41 पाकिस्तानी नागरिकों को वाघा बॉर्डर के जरिए पाकिस्तान भेजने का अनुरोध किया था. पाकिस्तान उच्चायोग ने मंगलवार को यह अनुरोध किया था. विदेश मंत्रालय को लिखी चिट्ठी में पाकिस्तान उच्चायोग ने कहा था कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पाकिस्तान के करीब 41 नागरिक कोरोना और लॉकडाउन की वजह से फंसे हुए हैं. लॉकडाउन की वजह से इनको गाड़ियों में सड़क मार्ग से वाघा बॉर्डर तक भेजने की इजाजत दी जाए.

इन नागरिकों को वापस भेजने से पहले भारत अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार और स्वास्थ्य जरूरतों के लिहाज से इनकी कोविड-19 जांच कर सकता है. निगेटिव पाए जाने वाले नागरिकों को ही यात्रा की इजाजत मिल सकती है. विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि भारत ने पाकिस्तान के अनुरोध को स्वीकार लिया और 16 तारीख यानी गुरुवार की सुबह 8 अलग-अलग जगहों से आठ अलग-अलग गाड़ियों से इन सभी को वाघा-अटारी बॉर्डर द्वारा पाकिस्तान भेजा जाएगा. हालांकि कोरोना संकट को देखते हुए भारत ने अपनी तमाम सीमाएं सील कर रखी हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के करीब 205 नागरिक पाकिस्तान में उसी तरह फंसे हैं, इसमें 105 कश्मीरी छात्र हैं. बाकी करीब 100 भारतीय नागरिक अलग-अलग वजहों से पाकिस्तान में थे. भारत पाकिस्तान के साथ इनकी वापसी को लेकर भी संपर्क में है.