केरल में इटली से आए 3 साल के बच्चे और J&K में ईरान से आई महिला को कोरोनावायरस की पुष्टि, भारत में अब तक 43 मामले

बच्चे का परिवार सात मार्च को इटली से कोच्चि लौटा था, जहां उनकी एयरपोर्ट पर जांच की गई. इसके बाद उन्हें आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया.

केरल में इटली से आए 3 साल के बच्चे और J&K में ईरान से आई महिला को कोरोनावायरस की पुष्टि, भारत में अब तक 43 मामले

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

केरल में तीन वर्षीय बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि बच्चा और उसके माता पिता सात मार्च को सुबह छह बजे इटली से कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे तो उनकी यहां स्थापित निगरानी प्रणाली में ‘थर्मल स्क्रीनिंग' की गई. उन्होंने बताया कि बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण दिखे. इसके बाद उन्हें तुरंत कलामस्सेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पृथक वार्ड में भेज दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि बच्चे के नमूनों को अलाप्पुझा में स्थित एनआईवी की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया, जिसमें बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

उन्होंने बताया कि बच्चे के माता-पिता के नमूनों को भी जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है. केरल में रविवार को कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए. इनमें इटली से आए तीन वो लोग भी शामिल थे जो ‘स्क्रीनिंग' से बच निकले थे. इसके बाद सरकार ने रविवार को फिर से इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया और प्रभावित राष्ट्रों के यात्रा इतिहास छिपाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी.

वहीं, जम्मू में 83 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाई गई है. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर में यह पहला मामला है जहां संक्रमण की पुष्टि हो गई है. पूर्व में ईरान की यात्रा कर चुकी महिला उन दो मरीजों में शामिल हैं जिन्हें प्रशासन ने सप्ताहांत में “हाई वायरल लोड मामला” घोषित किया था. हाई वायरल लोड मामले ऐसे मामले होते हैं जिनमें संक्रमण बहुत ज्यादा होता है. अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के पृथक वार्ड में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “महिला मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है जबकि अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है.'

बता दें, रविवार को ही केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नये मामले सामने आए थे. ये पांचों एक ही परिवार के थे. पिछले महीने इटली से आए केरल के एक दंपति और उसके बेटे और और उनके दो रिश्तेदारों को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था.

वहीं, केरल में प्रशासन ने अपनी यात्रा और संक्रमण की जानकारी छिपाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है, जिनपर मुकदमा भी चलाया जा सकता है. इस बीच, कोरोना वायरस के मद्देनजर 31 मार्च तक क्रूज जहाजों को प्रवेश न देने के केंद्र सरकार के निर्देश के बाद शनिवार को पनामा ध्वज वाले ‘एमएससी लिरिका' नामक एक क्रूज को न्यू मंगलोर बंदरगाह से वापस कर दिया गया.  सिक्किम के बाद, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए विदेशियों को जारी किए जाने वाले प्रोटेक्टेड एरिया परमिट (पीएपी) को अस्थायी तौर पर निलंबित करने का फैसला किया है.

Coronavirus: कोरोना वायरस का खौफ, बेंगलुरु के सभी प्ले स्कूलों में छुट्टी के आदेश

दिल्ली सरकार केंद्र से आग्रह करेगी कि उन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाए जहां कोरोना वायरस के काफी संख्या में मामले सामने आए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली के लोगों से अपील की कि वायरस के संक्रमण के प्रसार को लेकर घबराएं नहीं और धैर्य बनाए रखें. केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि ये मामले सामने आने के बाद राज्य में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है. राज्य को हाई अलर्ट पर रखा गया है. लगभग एक सप्ताह पहले इटली से लौटे दंपत्ति और उसका बेटा हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य जांच से बच निकले थे. 

Coronavirus: छत्तीसगढ़ में 36 में से 32 नमूनों की जांच निगेटिव आई, चार की रिपोर्ट का इंतजार

इससे पहले भी राज्य में तीन लोग वायरस से संक्रमित पाए गए थे. कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित चीन के वुहान से मेडिकल की पढ़ाई कर रहे उन तीनों छात्रों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: केरल : एक ही परिवार के 5 लोगों को कोरोना वायरस