विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 29, 2022

US ने Covid-19 के मद्देनजर भारत की ट्रैवल रेटिंग सुधारी, जानिए यात्रा नियमों पर क्या पड़ेगा असर

भारत के यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए सीडीसी ने कहा यह सुनिश्चित करें कि भारत यात्रा करने से पहले आपने कोविड19 का टीका लगवा लिया है

Read Time: 3 mins
US ने Covid-19 के मद्देनजर भारत की ट्रैवल रेटिंग सुधारी, जानिए यात्रा नियमों पर क्या पड़ेगा असर
US ने Covid-19 के मद्देनजर भारत की ट्रैवल रेटिंग सुधारी
वाशिंगटन:

भारत में कोरोना के मामलों में इन दिनों कमी देखी गई है. वैक्सीनेशन का काम भी भारत में जोरों पर जारी है. इस बीच अमेरिका ने भारत के लिए अपने कोविड-19 यात्रा एडवाइजरी में राहत प्रदान कर दी है.  यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने सोमवार को भारत के लिए अपनी COVID-19 यात्रा एडवाइजरी में ढील दी है. इसे लेवल 3 (हाइ रिस्क) से लेवल 1 (लो रिस्क ) में बदल दिया गया है. 

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ( US department of state) ने कहा है कि सीडीसी ने कोविड-19 के कारण एक लेवल 1 ट्रैवल हेल्थ नोटिस जारी किया है, जो देश में COVID-19 के निम्न स्तर का संकेत देता है. अगर आप एफडीए से प्रमाणित (FDA authorized vaccine) वैक्सीन की पूरी डोज लगवा लिए हैं, तो यह कोविड-19 और उसके दूसरे लक्षणों को कम करता है. साथ ही बयान में यह भी कहा गया है कि किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाने से पहले कृपया टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए सीडीसी की विशिष्ट सिफारिशों को देख लें. भारत के यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए सीडीसी ने कहा यह सुनिश्चित करें कि भारत यात्रा करने से पहले आपने कोविड19 का टीका लगवा लिया है. 

उल्लेखनीय है कि भारत में सात अगस्त 2020 को संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त 2020 को 30 लाख और पांच सितंबर 2020 को 40 लाख से अधिक हो गई थी. संक्रमण के कुल मामले 16 सितंबर 2020 को 50 लाख, 28 सितंबर 2020 को 60 लाख, 11 अक्टूबर 2020 को 70 लाख, 29 अक्टूबर 2020 को 80 लाख और 20 नवंबर को 90 लाख के पार चले गए थे. देश में 19 दिसंबर 2020 को ये मामले एक करोड़ के पार हो गए थे. पिछले साल चार मई को संक्रमितों की संख्या दो करोड़ और 23 जून 2021 को तीन करोड़ के पार पहुंच गई थी. इस साल 26 जनवरी को मामले चार करोड़ के पार पहुंच गए थे. 

ये भी पढ़ें -

'चौबे से छब्बे बनने गए थे और दुबे ...' : मुकेश सहनी के मंत्रिमंडल से बर्खास्तगी पर बोले JDU सांसद
"जब विधानसभा में सीएम योगी ने अखिलेश यादव से मुस्कुराकर मिलाया हाथ, देखें Video
"व्हीलचेयर पर बैठी महिला यात्री की तलाशी के लिए कपड़े उतरवाए, CISF कर्मी सस्पेंड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;