कर्नाटक और तेलंगाना के कॉलेजों के 'पॉजिटिव' मामलों ने ओमिक्रॉन को लेकर चिंता बढ़ाई, 10 खास बातें

तेलंगाना और कर्नाटक सहित देश के कुछ राज्‍यों में कोविड-19 के मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. तेलंगाना और कर्नाटक में पिछले 72 घंटों में 100 से अधिक स्‍टूडेंट पॉजिटिव पाए गए हैं. कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की देश में दस्‍तक के बीच इन मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

कर्नाटक और तेलंगाना के कॉलेजों के 'पॉजिटिव' मामलों ने ओमिक्रॉन को लेकर चिंता बढ़ाई, 10 खास बातें

संक्रमित लोगों के सैंपल जीनोम सीक्‍वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली : तेलंगाना और कर्नाटक सहित देश के कुछ राज्‍यों में कोविड-19 के मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. तेलंगाना और कर्नाटक में पिछले 72 घंटों में 100 से अधिक स्‍टूडेंट पॉजिटिव पाए गए हैं. कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की देश में दस्‍तक के बीच इन मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

मामले से जुड़ी 10 बातें

  1. तेलंगाना के करीम नगर जिले के चलमेदा आनंद राव इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के कम से 43 मेडिकल स्‍टूडेंट कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं इसके बाद प्रबंधन को क्‍लास सस्‍पेंड करने और कैंपस को बंद करने का फैसला लेना पड़ा है.

  2. करीम नगर जिले के डिस्ट्रिक्‍ट और हेल्‍थ ऑफिसर डॉक्‍टर जुवेरिया ने बताया कि सरकार को वार्षिक दिवस समारोह और इसमें इतनी बड़ी संख्‍या में लोगों के एकत्रित होने के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी. इस समारोह में शामिल कई लोगों ने मास्‍क भी नहीं पहना हुआ था. 

  3. तेलंगाना के पब्लिक हेल्‍थ डायरेक्‍टर डॉ. जी. श्रीनिवास ने नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के डेल्‍टा के मुकाबले में करीब छह गुना अधिक संक्रामक होने का जिक्र करते हुए कहा  कि जनवरी माह के मध्‍य तक और केस आने की आशंका है और फरवरी माह में केसों की संख्‍या में और इजाफा हो सकता है.

  4. विदेश से हैदराबाद पहुंचे 13 यात्री का कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव पाया गया है. सैंपल्‍स को जीनोम सीक्‍वेंसिंग के लिए भेजा गया है. 

  5. तेलंगाना कॉलेज के पॉजिटिव पाए गए इन स्‍टूडेंट्स के वैक्‍सीन का स्‍टेटस पता नहीं चल सका है. वैसे राज्‍य सरकार के आंकड़े बताते हैं कि पात्र व्‍यस्‍क आबादी के करीब 92 फीसदी को कम से कम एक वैक्‍सीन डोज लग चुका है. 

  6. कर्नाटक के चिकमंगलूर जिले के  जवाहर नवोदय विद्यालय  के 59 स्‍टूडेंट और 10 स्‍टाफ सदस्‍य पॉजिटिव पाए गए हैं.  जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी ने बताया कि ये सभी असिम्‍पटोमेटिक हैं और आइसोलेशन में है. 

  7. राज्‍य के सीएम बासवराज बोम्‍मई ने हाल ही में राज्‍य में जो कोरोना केस आए हैं, वह स्‍कूल, कॉलेज और रेसीडेंसियल अपार्टमेंट्स में हैं. 

  8. राज्‍य के प्राथमिक और सेंकेंडरी एजुकेशन मिनिस्‍टर बीसी नागेश ने पीटीआई से बातचीत में कहा, 'यदि जरूरत पड़ी तो सरकार  स्‍कूलों को बंद करने में जरा भी नहीं हिचकिचाएगी. '

  9. देश का पहला ओमिक्रॉन केस कर्नाटक में ही रिपोर्ट हुआ था. कर्नाटक उन छह राज्‍यों में शामिल हैं जिसको लेकर केंद्र ने पिछले साल चेतावनी जारी की थी. 

  10. देश की बात करें तो पिछले 24 घंटों में देश में कोराना के 8,036 मामले  दर्ज हुए हैं, इसमें से आधे केरल राज्‍य (4,450 केस) से हैं. (भाषा से भी इनुपट)