विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 13, 2022

चुनावी हार के बाद कांग्रेस की अहम बैठक, सरकार को घेरने की नई रणनीति पर चर्चा

CWC Meeting : उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कांग्रेस कोई खास कमाल नहीं कर पाई है, वहीं पंजाब में उसने बुरे प्रदर्शन के साथ सत्ता गंवा दी है. 

Read Time: 4 mins
चुनावी हार के बाद कांग्रेस की अहम बैठक, सरकार को घेरने की नई रणनीति पर चर्चा
10 जनपथ पर कांग्रेस की हुई अहम बैठक
नई दिल्ली:

CWC Meeting : उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Election Results) में पराजय के बाद आज कांग्रेस की संसदीय रणनीति समिति की बैठक हुई. बैठक 10 जनपथ में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई. साथ ही विपक्ष के साथ मिलकर सरकार को घेरने की बात हुई. बैठक में आए कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने यूक्रेन से छात्रों की वापसी, महंगाई, बेरोजगारी, किसानों के लिए एमएसपी जैसे मुद्दों पर चर्चा की. इस मौके पर के सी वेणुगोपाल, मल्लिकार्जुन खड़गे, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी सहित अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहे. यह बैठक पांच राज्यों में कांग्रेस की करारी हार को देखते हुए यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही थी. 

गौरतलब है कि यह बैठक ऐसे वक्त हुई, जब कांग्रेस के असंतुष्ट धड़े जी-23 के कुछ नेताओं ने शुक्रवार रात को बैठक की थी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के घर हुई इस बैठक में मनीष तिवारी और अन्य नेता शामिल हुए थे. उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कांग्रेस कोई खास कमाल नहीं कर पाई है, वहीं पंजाब में उसने बुरे प्रदर्शन के साथ सत्ता गंवा दी है.

उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली थी, लेकिन कांग्रेस महज दो सीटें ही जीत पाई. राहुल गांधी ने पूरे यूपी चुनाव में बेहद कम प्रचार किया. उसे राज्य में महज 2.4 फीसदी वोट मिला. यूपी की 380 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई. 

ये भी पढ़ें: पंजाब जीतने के बाद आज AAP का अमृतसर में मेगा रोड शो, केजरीवाल और भगवंत मान होंगे शामिल

कांग्रेस की हार के बाद केरल के सांसद शशि थरूर समेत कई नेता पहले ही शीर्ष स्तर पर बदलाव की मांग कर चुके हैं. हालांकि कर्नाटक के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और डीके शिवकुमार ने गांधी परिवार के प्रति भरोसा जताया है. हार के बाद यूपी कांग्रेस में भी कई नेताओं ने पार्टी छोड़ने का ऐलान किया है. वहीं यूपी कांग्रेस के इलेक्ट्रानिक मीडिया कोआर्डिनेटर जीशान हैदर को पार्टी ने नेतृत्व के प्रति आपत्तिजनक बयान को लेकर पार्टी से निकाल दिया है. 

योगी आदित्यनाथ आज दिल्ली में होंगे, डिप्टी सीएम की रेस में कई नए नाम, मंत्री पद के दावेदारों में कई नए चेहरे

गौरतलब है कि पंजाब में गुटबाजी और अंतर्कलह में फंसी कांग्रेस को करारी हार झेलनी पड़ी है. आम आदमी पार्टी ने वहां 92 सीटें जीतकर बड़ा धमाका किया है. कांग्रेस महज 18 सीटों पर सिमट गई है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी खुद चुनाव हार गए हैं.  यूपी में कांग्रेस महज दो सीटों पर ठहर गई है. उत्तराखंड में एग्जिट पोल में भी कांग्रेस के बीजेपी से कड़ी टक्कर के आसार दिखाई दिए थे. लेकिन नतीजे आए तो कांग्रेस काफी पीछे छूट गई. गोवा में भी कांग्रेस का यही हश्र हुआ. मणिपुर में भी कांग्रेस महज पांच सीटों पर रह गई.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;