कम्युनिटी ट्रांसमिशन का हाल: रोजाना 13 जिलों में 10% वीकली पॉजिटिविटी रेट से बढ़ रहा कोविड संक्रमण

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि कोविड संक्रमण की रफ्तार औसतन प्रतिदिन 13 जिलों में 10 फीसदी वीकली पॉजिटिविटी रेट से ऊपर हो रहा है.

कम्युनिटी ट्रांसमिशन का हाल: रोजाना 13 जिलों में 10% वीकली पॉजिटिविटी रेट से बढ़ रहा कोविड संक्रमण

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने इस बात के संकेत दे दिए हैं कि ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) की वजह से देश में कोविड संक्रमण कम्युनिटी ट्रांसमिशन (Community Transmission) के स्तर पर आ चुका है. सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि कोविड संक्रमण की रफ्तार औसतन प्रतिदिन 13 जिलों में 10 फीसदी वीकली पॉजिटिविटी रेट से ऊपर हो रहा है.

कोविड संक्रमण एक महीने के भीतर एक राज्य के 2 जिलों से बढ़कर अब 33 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 410 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10% से अधिक हो गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 दिसंबर, 2021 को सिर्फ एक राज्य के दो जिलों में ही वीकली पॉजिटिविटी रेट 10% से अधिक थी. यह आंकड़ा बढ़कर 6 जनवरी को 17 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 41 जिलों तक पहुंचा, जबकि 12 जनवरी को 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 120 जिलों में 10% वीकली पॉजिटिविटी रेट दर्ज की गई.

भारत में Omicron कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंचा - केंद्र सरकार

आज यानी 24 जनवरी, 2022 को 33 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 410 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ऊपर दर्ज की गई है. यानी एक महीने के अंदर औसतन प्रतिदिन 13 जिलों में कोविड संक्रमण वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी है.

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 5 से 10 फीसदी वीकली पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों की संख्या 132 है, जबकि 5 फीसदी से कम साप्ताहिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या 190 है.

Covid-19 : भारत में कोरोना संक्रमण दर हुई 20.75%, एक दिन में 3.06 लाख नए मामले

कोविड-19 के जीनोम अनुक्रमण का विश्लेषण करने के लिए सरकार द्वारा गठित समूह ‘INSACOG' ने भी हाल ही में कहा  है कि ओमिक्रॉन अब भारत में सामुदायिक प्रसार के स्तर पर है और यह उन विभिन्न महानगरों में हावी हो गया है, जहां नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. 

वीडियो: महाराष्‍ट्र: मामले कम होने पर कई जिलों में खुले स्‍कूल, कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com