दिल्ली-यूपी से लेकर हरियाणा तक शीत लहर का कहर, अगले 2 दिन बेहद अहम: मौसम विभाग

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि अगले दो दिनों तक शीत लहर का प्रकोप और तेज हो सकता है. 10-15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं उत्तर भारत में ठंड का कहर और बढ़ाने वाली हैं.

दिल्ली-यूपी से लेकर हरियाणा तक शीत लहर का कहर, अगले 2 दिन बेहद अहम: मौसम विभाग

शीत लहर का प्रकोप पूरे उत्तर भारत में, दिल्ली-एनसीआर में भीषण ठंड

नई दिल्ली:

Delhi Weather : दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत समूचा उत्तर भारत भीषण शीत लहर (Cold wave) का सामना कर रहा है. इसमें दिल्ली के कई इलाकों में पारा 4 डिग्री सेल्सियस के भी नीचे लुढ़क गया है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली की बात करें तो लोधी रोड में सबसे कम 3.6 डिग्री तापमान रविवार को दर्ज किया गया. यह सामान्य से 3.4 डिग्री कम रहा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)  के वैज्ञानिक सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि अगले दो दिनों तक शीत लहर का प्रकोप और तेज हो सकता है. 10-15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं उत्तर भारत में ठंड का कहर और बढ़ाने वाली हैं.

Air Pollution : दिल्ली और नोएडा में हवा की गुणवत्ता 'खराब', गुरुग्राम में प्रदूषण का लेवल बढ़ा

राजस्थान  (Rajasthan) , मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) , हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab)  समेत कई इलाकों में शीत लहर से अति शीत लहर (Severe Cold Wave) का प्रकोप अगले दो दिनों में दिखाई देगी. वहीं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक शीत लहर और जोर मारेगी. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में शनिवार को कोल्ड डे रहा, क्योंकि यहां पारा सामान्य से 6-7 डिग्री तक नीचे चला गया था. उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप 21-22 दिसंबर को दिख सकता है. उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 20 दिसंबर को कोल्ड डे के हालात बन सकते हैं. 

अगले हफ्ते हाड़ कंपा सकती है कड़ाके की ठंड, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली समेत इन क्षेत्रों में लुढ़केगा पारा

राजस्थान के कई शहरों में भी गलन पैदा करने वाली ठंड पड़ रही है. अजमेर में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री, सीकर में -2.5 डिग्री और पिलानी में 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस रहा. राजस्थान के शहरों में पारा सामान्य से 6-8 डिग्री तक नीचे आने से शीत लहर महसूस की जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राजस्थान के वनस्थली में 1.5 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 1 डिग्री और भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री रहा. यह भी 6 से 7 डिग्री तक सामान्य से कम दर्ज किया गया. पूर्वी उत्तर प्रदेश की बात करें तो अयोध्या सबसे सर्द रहा. अयोध्या में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा. हरियाणा के चंडीगढ़ में 3.2 डिग्री, हिसार में 2 और रोहतक में 3.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. नारनौल में 1.2 डिग्री, सिरसा में 0.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा है.