Air Pollution : दिल्ली और नोएडा में हवा की गुणवत्ता 'खराब', गुरुग्राम में प्रदूषण का लेवल बढ़ा

नोएडा और गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता खराब और बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 283 दर्ज किया गया. वहीं गुरुग्राम में 308 दर्ज किया गया

Air Pollution : दिल्ली और नोएडा में हवा की गुणवत्ता 'खराब',  गुरुग्राम में प्रदूषण का लेवल बढ़ा

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में आई गिरावट

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता में रविवार को हल्का सुधार नजर आया है. हालांकि, एयर क्वालिटी इंडेक्स ( Air Quality Index) अभी भी 290 के साथ ' खराब ' स्तर पर है.  सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकॉस्टिंग ( System of Air Quality and Weather Forecasting) के मुताबिक पीएम 2.5 और पीएम 10 की सांद्रता क्रमशः 'खराब ' में 117 और 'मध्यम' श्रेणी में 193 थी.

वहीं नोएडा और गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता खराब और बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 283 दर्ज किया गया. वहीं गुरुग्राम में 308 दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

Delhi Weather Report: दिल्ली में 4.6 डिग्री पर पारा, राजस्थान में माइनस 1.1 डिग्री, 10 राज्यों में शीतलहर, जानें- अगले 5 दिनों का हाल

इस सप्ताह की शुरुआत में समीक्षा बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में गैर जरूरी ट्रकों के प्रवेश पर रोक को अगले आदेश तक बढ़ा दिया है.  बता दें कि हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद दिल्ली में कक्षा छह और इससे ऊपर के क्लासों को खोलने की अनुमति दे दी गई है. अभी सिर्फ फिजीक्स की क्लासेज ही चलेंगी. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने हवा की गुणवत्ता में थोड़ी सुधार आने के बाद आदेश दिया है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली की वायु गुणवत्ता गिरकर 'बेहद खराब' की श्रेणी में आई