कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए सभी तैयारियां पूरी : शिवराज सिंह चौहान

भारत में कोरोना वैक्सीन के जल्द उपलब्ध होने की संभावनाओं के बीच जानकारी है कि 2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा.

कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए सभी तैयारियां पूरी : शिवराज सिंह चौहान

भोपाल/रायपुर:

Corona vaccine Dry Run : देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) शुरू हो चुका है. मध्यप्रदेश में शनिवार को राजधानी भोपाल में एलएन मेडिकल कॉलेज, गोविंदपुरा पीएचसी और गांधीनगर पीएचसी में ड्राई रन होगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि हमारी तैयारी पूरी है. सीएम शिवराज ने कहा, "वैक्सीन के ट्रायल रन (ड्राई रन) के लिए भारत सरकार से चर्चा करके जो कदम उठाने थे. ट्रेनिंग से लेकर कोल्ड स्टोरेज तक के, सारे के सारे कदम हमने उठा लिए. जैसे ही हरी झंडी मिलेगी ड्राई रन शुरू हो जाएगा. "

वहीं छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन रायपुर में होगा. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी की है. 

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वैक्सीन के जल्द उपलब्ध होने की संभावनाओं के बीच जानकारी है कि 2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा. इसके लिए सभी राज्यों में कुछ चुनिंदा जगह चुने जाएंगे. बता दें कि इसके पहले इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में ड्राई रन का आयोजन किया गया था.

कोविड टीकाः पंजाब व हरियाणा में शनिवार से होगा पूर्वाभ्यास
केंद्र सरकार के निर्देश पर पंजाब और हरियाणा में शनिवार से कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) होगा. केंद्र सरकार ने कहा था कि दो जनवरी तक सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्वाभ्यास पूरा हो जाए ताकि योजना और कार्यान्वयन के बीच जुड़ाव की जांच हो सके और चुनौतियों की पहचान की जा सके. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने यहां एक बयान में बताया कि राज्य सरकार दो और तीन जनवरी को पटियाला में एक अभियान चलाएगी.
उन्होंने कहा कि केंद्र के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पंजाब ने पटियाला जिले को चुना है जहां सरकारी मेडिकल कॉलेज, सद्भावना अस्पताल और सतराना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पूर्वाभ्यास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यूएनडीपी और विश्व स्वास्थ्य संगठन अभियान में सहयोग देंगे.

हरियाणा में महानिदेशक (स्वास्थ्य सेवा) डॉ सूरज भान काम्बोज ने पीटीआई-भाषा को बताया कि राज्य के पंचकूला में पूर्वाभ्यास किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि अभियान तीन स्थान पर चलाया जाएगा. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि लाभार्थियों के आंकड़ों को को-विन पर अपलोड किया जाए. यह एक ऑनलाइन मंच है जो टीके की आपूर्ति की निगरानी करेगा. इससे पहले पंजाब के दो जिलों में टीके के वितरण और टीका लगाने का दो दिन का पूर्वाभ्यास मंगलवार को खत्म हुआ था.


(इनपुट एजेंसी भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com