नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में पुलिस ने दर्ज किए दो केस

रविवार शाम जामिया नगर में नागरिकता क़ानून के विरोध में प्रदर्शन बेक़ाबू हो गया. कुछ लोग हिंसा और आगज़नी पर उतर आए. अज्ञात लोगों ने डीटीसी की तीन बसों को फूंक दिया और कई गाड़ियों में तोड़-फोड़ की गई.

नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में पुलिस ने दर्ज किए दो केस

खास बातें

  • पुलिस ने दर्ज किए दो केस
  • केस किनके खिलाफ इसकी जानकारी नहीं
  • मामला पहुंचा सुुप्रीम कोर्ट
नई दिल्ली:

नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में पुलिस ने दो केस दर्ज किए हैं. पहला केस न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में आगजनी, दंगा फैलाने,सरकारी संपत्ति को नुकसान और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का दर्ज हुआ है. दूसरा केस जामिया नगर थाने में दंगा फैलाने ,पथराव और सरकारी काम में बाधा करने का केस दर्ज हुआ है.  अभी ये साफ नहीं कि ये केस किसके खिलाफ दर्ज हुए हैं. इससे पहले दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में नागरिकता क़ानून के विरोध में हिंसक प्रदर्शन और छात्रों की बर्बर पिटाई के बाद रात भर पुलिस मुख्यालय के बाहर छात्रों का प्रदर्शन जारी रहा. जामिया के साथ जेएनयू और दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र जामिया के छात्रों के समर्थन में जुटे और पुलिस और सरकार के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी करते रहे. तड़के चार बजे के क़रीब छात्र पुलिस मुख्यालय से हट गए. 
 

जामिया में छात्रों पर पुलिस कार्रवाई को लेकर 'सेक्रेड गेम्स' की एक्ट्रेस का Tweet, बोलीं- दिल्ली पुलिस पर शर्म...

रविवार शाम जामिया नगर में नागरिकता क़ानून के विरोध में प्रदर्शन बेक़ाबू हो गया. कुछ लोग हिंसा और आगज़नी पर उतर आए. अज्ञात लोगों ने डीटीसी की तीन बसों को फूंक दिया और कई गाड़ियों में तोड़-फोड़ की गई. इस प्रदर्शन में जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी के छात्र भी शामिल थे, लेकिन आगज़नी और तोड़-फोड़ किसने की, ये अभी साफ़ नहीं हो पाया है. आगज़नी और तोड़फोड़ की कार्रवाई के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े जिससे वहां अफ़रातफ़री मच गई. सड़क पर हो रही हिंसा पर कुछ हद तक काबू पाने के बाद पुलिस बिना इजाज़त जामिया मिल्लिया के कैंपस में घुस गई जहां छात्रों पर लाठीचार्ज हुआ. पुलिस यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में भी घुसी और वहां पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को के साथ बेरहमी से मार-पिटाई की. बाद में पुलिस ने छात्रों को कैंपस के बाहर निकाल कर उनके हाथ ऊपर कर सड़क पर उनकी परेड कराई. पुलिस की मार-पिटाई में कई छात्र-छात्राओं को बुरी तरह चोट आईं.

जामिया हिंसा: पुलिस लाठीचार्ज और आंसू गैस से बचने के लिए लाइब्रेरी और बाथरूम में घुसे छात्र, सामने आया VIDEO

कई छात्र हिरासत में भी लिए गए, हालांकि पुलिस का कहना है कि देर रात सभी छात्रों को छोड़ दिया गया. पुलिस का दावा है कि यूनिवर्सिटी के अंदर से पथराव के बाद वो कैंपस में घुसी. पुलिस छात्रों के साथ मार-पीट से इनकार कर रही है. घटना के बाद से जामिया नगर और जामिया यूनिवर्सिटी में तनाव बना हुआ है और भारी तादाद में पुलिस के जवान गश्त कर रहे हैं.

नागरिकता कानून पर AMU में भी उबाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com