कोरोना वायरस पर बोले चीनी राजूदत, कहा- चीन की तुलना में पहाड़ का हिलाना आसान है

वीदोंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन ने बहुस्तरीय नियंत्रण और रोकथाम तंत्र बनाया है और जल्द से जल्द कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को जीतेंगे.

कोरोना वायरस पर बोले चीनी राजूदत, कहा- चीन की तुलना में पहाड़ का हिलाना आसान है

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • चीन की तुलना में पहाड़ को हिलाना आसान है
  • कहा कि चीन ने बहुस्तरीय नियंत्रण और रोकथाम तंत्र बनाया है
  • जल्द से जल्द कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को जीतेंगे
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के कारण चीन की अर्थव्यवस्था और विश्व पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों को लेकर व्याप्त चिंताओं को दूर करते हुए चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने मंगलवार को कहा कि चीन की तुलना में पहाड़ को हिलाना आसान है. वीदोंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन ने बहुस्तरीय नियंत्रण और रोकथाम तंत्र बनाया है और जल्द से जल्द कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को जीतेंगे. उन्होंने कहा कि इस महामारी के बाद आर्थिक उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए सरकार के पास पर्याप्त संसाधन और नीतिगत साधन हैं. उन्होंने कहा कि साथ ही यह वायरस विश्व में सभी के लिए एक समान खतरा है और इससे निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों की जरूरत है.

राजदूत ने इस महामारी से निपटने के लिए चीन की मदद के लिए तत्परता दिखाने और एकजुटता जाहिर करने के लिए भारत की प्रशंसा की और कहा कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापार और लोगों की आवाजाही पर रोक नहीं होनी चाहिए. वीदोंग ने कहा कि इस महामारी से चीन की मजबूत अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. उन्होंने कहा, ‘चीन की अर्थव्यवस्था स्थिर है और एक पहाड़ की तरह मजबूत है. तेज हवा पेड़ों को गिरा सकती है, लेकिन पहाड़ को नहीं. मैं जो कहना चाहता हूं वह यह है कि चीन की तुलना में पहाड़ को हिलाना आसान है.' 

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, अब तक 1868 लोगों की हो चुकी है मौत

राजदूत ने कहा कि चीन ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए लगभग 80 अरब आरएमबी आवंटित किए हैं. उन्होंने कहा कि चीन को मौजूदा स्थिति के बावजूद अपनी अर्थव्यवस्था के दीर्घकालिक और स्थिर बनाए रखने का विश्वास है. उन्होंने कहा कि चीन ने इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई कदम उठाए है. चीन ने इसके लिए जबरदस्त प्रयास किए है. राजदूत ने कहा कि चीन और भारत महामारी पर करीबी संवाद बनाए हुए हैं.

VIDEO: चीन से आए भारतीयों में कोरोना वायरस नहीं: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)