विज्ञापन
This Article is From Apr 25, 2020

Coronavirus: कोरोना महामारी के बीच कितने तापमान पर चलाएं AC, केंद्र सरकार ने बताया 'क्या करें और क्या न करें'

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच घर में लगे एयर कंडीशनर (AC) का तापमान 24-30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए.

Coronavirus: कोरोना महामारी के बीच कितने तापमान पर चलाएं AC, केंद्र सरकार ने बताया 'क्या करें और क्या न करें'
केंद्र सरकार ने AC चलाने के संबंध में एडवाइजरी जारी की है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच घर में लगे एयर कंडीशनर (AC) का तापमान 24-30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए. घर और दफ्तरों में AC के इस्तेमाल के संबंध में एडवाइजरी जारी करते हुए केंद्र ने कहा कि इस दौरान नमी 40-70 फीसदी के बीच होनी चाहिए. इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनर इंजीनियर्स (ISHRAE) द्वारा संकलित दिशा-निर्देशों को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) द्वारा साझा किया गया है. COVID-19 टास्क फोर्स ने दस्तावेज इन दस्तावेजों को तैयार करने के लिए देश की जलवायु परिस्थितियों से संबंधित जानकारी को निकाला, उसकी जांच और विश्लेषण किया. टीम में शिक्षाविदों, डिजाइनर्स, निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं, स्वास्थ्य सुविधा और आंतरिक वायु गुणवत्ता सुरक्षा जैसे विज्ञान से संबंधित विशेषज्ञ शामिल थे. तैयार किए गए दस्तावेजों के अनुसार, कमरे में एयर कंडीशनर चलाते समय खिड़कियां थोड़ी खुली होनी चाहिए.

शुष्क जलवायु में उसके अनुसार नमी 40 प्रतिशत से नीचे नहीं आने दी जानी चाहिए. कमरे में रखे पैन से वाष्पीकरण होने पर पानी की आर्द्रता 40 प्रतिशत से कम हो जाएगी. समूह ने सलाह दी है कि अगर कमरे का AC नहीं भी चल रहा हो तो कमरे में वेंटिलेशन जरूर होना चाहिए. दस्तावेजों में कहा गया है कि पंखा चलाते समय भी खिड़कियां थोड़ी खुली होनी चाहिए. अगर कमरे में एग्जौस्ट फैन लगा है तो वेंटिलेशन के लिए उसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

कमर्शियल और इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए बताया गया है कि उस जगह पर ज्यादा से ज्यादा वेंटिलेशन होना चाहिए. क्षेत्र में जरूरी सकारात्मक दबाव बनाए रखने के लिए एग्जौस्ट फैन द्वारा निकाली जा रही हवा, ताजी हवा की मात्रा का 70-80 प्रतिशत होगी. लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर कमर्शियल सेक्टर बंद हैं. इंजीनियरिंग और हेल्थ सेफ्टी के लिए ऐसा किया जाना जरूरी होगा. लंबे समय तक लॉकडाउन के चलते इंडस्ट्रियल सेक्टर में AC का इस्तेमाल नहीं हुआ होगा, लिहाजा उसके आसपास फंगस आदि का खतरा हो सकता है. AC शुरू करने से पहले मशीन व आसपास सफाई बनाए रखें. साथ ही नमी व तापमान का खास ख्याल रखें.

VIDEO: जो कोरोना को पराजित कर चुके हैं आज हमें उनसे प्रेरणा लेनी है : PM मोदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
Coronavirus: कोरोना महामारी के बीच कितने तापमान पर चलाएं AC, केंद्र सरकार ने बताया 'क्या करें और क्या न करें'
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com