दिल्ली : लॉकडाउन में भी जारी है सेंट्रल विस्टा का निर्माण कार्य, विशेष बस से लाए जाते हैं मजदूर

राजधानी दिल्ली में 1500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (The Central Vista Project) लॉकडाउन से जरा भी प्रभावित नहीं है.

दिल्ली : लॉकडाउन में भी जारी है सेंट्रल विस्टा का निर्माण कार्य, विशेष बस से लाए जाते हैं मजदूर

सेंट्रल विस्टा का निर्माण कार्य जारी है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • लॉकडाउन में जारी है निर्माण कार्य
  • सेंट्रल विस्टा पर टकराव भी जारी
  • मनोज झा ने की काम रोकने की मांग
नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर ने कहर मचाया हुआ है. हर रोज तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं और कोविड से होने वाली मौतों का आंकड़ा डरा रहा है. दिल्ली (Delhi Covid-19) में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, अस्पतालों में ऑक्सीजन का अकाल है, लॉकडाउन लागू है लेकिन राजधानी में 1500 करोड़ रुपये की लागत वाला सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (The Central Vista Project) इससे जरा भी प्रभावित नहीं है. इसके निर्माण को अति-आवश्यक सेवाओं के तहत जोड़ा गया है, जिसको लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है.

तकनीकी रूप से, निर्माण कार्य की अनुमति उन निर्माण स्थलों को दी जाती है, जहां श्रमिकों को साइट पर ही आवास दिया गया हो, लेकिन जब NDTV ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के मौके पर जाकर जांच की, तो पाया गया कि कई श्रमिक निर्माण स्थल पर नहीं रहते हैं. ज्यादातर श्रमिक 16 किलोमीटर दूर कीर्ति नगर व उसके आसपास के इलाकों से वहां आते हैं.

मोदी सरकार पर बरसे RJD नेता मनोज झा, कहा- सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का काम तत्काल रोकें

पश्चिम बंगाल का रहने वाला एक मजदूर, जो साइट पर काम करता है, ने बताया कि वे लोग विशेष बस से वहां पर काम करने के लिए आते हैं ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के दिल के करीब होने वाला प्रोजेक्ट तय वक्त पर पूरा हो सके.

करीब 4 किलोमीटर हिस्से में निर्माणाधीन सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक फैला है. उम्मीद जताई जा रही है कि यह 2023 तक पूरा हो जाएगा. अगले साल यानी 2024 में लोकसभा चुनाव होंगे. मजदूर 12 घंटे की शिफ्ट में काम कर रहे हैं. उन्हें 600 रुपये प्रतिदिन मेहनताना दिया जा रहा है.

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट बेकार और गैर जरूरी : 69 पूर्व नौकरशाहों ने PM मोदी को लिखा पत्र

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लगातार मांग कर रहे हैं कि केंद्र सरकार को गैर-जरूरी प्रोजेक्ट के बजाय वैक्सीन, ऑक्सीजन और अन्य जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं पर पैसे खर्च करने चाहिए.

बताते चलें कि राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा (Manoj Jha) ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के काम को तत्काल रोकने की मांग की है. RJD नेता मनोज झा ने NDTV से बात करते हुए केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि सेंट्रल विस्टा प्रोटेक्ट के काम को फौरन रोका जाए. उन्होंने इसे जरूरी काम का दर्जा दिए जाने पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि यह नैतिक रुप से गलत है. दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं होगा, जहां इस तरह से अनैतिक और अरुचिकर काम किया जा रहा हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कोरोना के बीच नया संसद भवन बनाने का काम जारी