येस बैंक संकट: मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- भारतीय बैंक पूरी तरह सेफ, डरने की कोई वजह नहीं

बैंकिंग क्षेत्र की सेहत को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने रविवार को कहा कि भारतीय बैंकों का पूंजी का आधार अच्छा है.

येस बैंक संकट: मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- भारतीय बैंक पूरी तरह सेफ, डरने की कोई वजह नहीं

बाजार पूंजीकरण और जमा के अनुपात के आधार पर बैंक की सेहत का आकलन सही नहीं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- भारतीय बैंक पूरी तरह सेफ
  • परेशान होने की कोई वजह नहीं है
  • सरकार ने जमाओं के लिए बीमा राशि को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है
नई दिल्ली:

येस बैंक के संकट के मध्य बैंकिंग क्षेत्र की सेहत को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने रविवार को कहा कि भारतीय बैंकों का पूंजी का आधार अच्छा है और उनको लेकर डरने की कोई वजह नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि बाजार पूंजीकरण (शेयर के बाजार मूल्य के हिसाब से बैंक की हैसियत) और जमाओं के अनुपात के आधार पर किसी बैंक की सेहत का आकलन करने का तरीका सही नहीं है. सुब्रमण्यन ने यहां अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने कहा “मैं कहना चाहता हूं कि बैंकों के सुरक्षित होने का आकलन करने के लिए एम-कैप (बाजार पूंजीकरण) अनुपात पूरी तरह एक गलत मानक है. बैंकिंग क्षेत्र का कोई भी विशेषज्ञ या बैंकिंग नियामक इस मूल्यांकन का इस्तेमाल नहीं करता है.” 

येस बैंक में वित्तीय संकट के बाद उसमें जमा धन की निकासी पर नियंत्रण लगा दिया गया है. उसके बाद से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास और मुख्य आर्थिक सलाहकार सहित शीर्ष सरकारी अधिकारी चिंतित जमाकर्ताओं और निवेशकों को भरोसा दिलाने के लिए बयान दे चुके हैं. 

येस बैंक के संस्‍थापक की बेटी रोशनी कपूर को लंदन जाते वक्‍त मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया

सुब्रमण्यन ने कहा, “बैंकिंग क्षेत्र के विशेषज्ञ और नियामक बैंक की पूंजी और उनकी भारांकित जोखिम वाली परिसम्पत्तियों (ऋणों) (सीआरएआर) के फार्मूले का प्रयोग करते हैं. इस बात को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि आठ प्रतिशत का सीआरएआर अनुपात अंतरराष्ट्रीय मानकों अनुसार सुरक्षित पूंजी आधार है. भारतीय बैंकों के पास भारांकित जोखिम वाले ऋणों के 14.3 प्रतिशत के बराबर पूंजी है.” इस हिसाब से अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुकाबले करीब 80 प्रतिशत अधिक पूंजी है.” 

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को ED ने किया गिरफ्तार, DHFL को दिया था 3000 करोड़ का 'बैड' लोन!

उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय बैंकिंग के लिए नौ प्रतिशत सीआरएआर को अनिवार्य किया है. उन्होंने कहा कि अगर इससे तुलना की जाए तो भी हमारे बैंकों का पूंजी आधार पूंजी पर्याप्तता के लिए सुरक्षित मानी गयी पूंजी से 60 प्रतिशत अधिक है, जो बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सरकार ने जमाओं के लिए बीमा राशि को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है, जिसमें अधिकांश जमाकर्ताओं की राशि कवर होती है. उन्होंने कहा कि इसलिए किसी के लिए भी परेशान होने की कोई वजह नहीं है.

वीडियो: YES बैंक में SBI का 2450 करोड़ रूपये निवेश का ऐलान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)