12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने के मामले में याचिका टली, सोमवार को अगली सुनवाई

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई टालते हुए याचिकाकर्ता को आदेश दिया कि वो CBSE और ICSE को अपनी याचिका दें. कोर्ट ने कहा कि हो सकता है कि सोमवार तक इसपर कोई हल निकले.

12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने के मामले में याचिका टली, सोमवार को अगली सुनवाई

CBSE ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द की थीं, लेकिन 12वीं को टाल दिया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को CBSE और ICSE बोर्ड के 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर सुनवाई होनी थी, जिसे कोर्ट ने टाल दिया है. कोर्ट में कोरोनावायरस को देखते हुए 12वीं कक्षा के बोर्ड पेपरों को रद्द करने की मांग वाली याचिका दाखिल की है. कक्षा 10वीं की परीक्षाएं इस साल रद्द कर दी गई हैं, लेकिन कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को बस स्थगित किया गया है. मांग उठ रही है कि इन परीक्षाओं को भी कैंसल किया जाए और इसपर जल्द फैसला लिया जाए, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई थी.

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई टालते हुए याचिकाकर्ता को आदेश दिया कि वो CBSE और ICSE को अपनी याचिका दें. कोर्ट ने कहा कि हो सकता है कि सोमवार तक इसपर कोई हल निकले. अब 31 मई यानी सोमवार को सुबह 11 बजे इस केस पर फिर से सुनवाई होगी.

बता दें कि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सरकार को 1 जून तक फैसला लेना है. परीक्षाओं को लेकर अब तक दो बार बैठक हो चुकी है. परीक्षाएं कब और कैसे होंगी, इस पर मंथन चल रहा है. इसी बीच इन्हें रद्द कर देने की मांग भी उठ रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ध्यान देने वाली बात है कि बोर्ड ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने और सितंबर में परीक्षा के नतीजे घोषित करने का प्रस्ताव दिया था. परीक्षा की तिथि घोषित करने के बीच कम से कम 15 दिन का अंतराल छात्रों को दिया जाएगा. ये भी प्रस्ताव रखा गया कि सिर्फ प्रमुख विषय के लिए ही परीक्षा कराई जाएं या ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर हों और समय सीमा घटा दी जाए. 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में से 29 परीक्षा को कम अवधि में करने या केंद्र सरकार के निर्णय के साथ हैं.