मानेसर जमीन घोटाला : हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा के घर समेत 20 ठिकानों पर सीबीआई के छापे

मानेसर जमीन घोटाला : हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा के घर समेत 20 ठिकानों पर सीबीआई के छापे

भूपिंदर सिंह हुड्डा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा के घर पर सीबीआई रेड
  • मानेसर जमीन घोटाले में हुई है छापेमारी
  • कुल 20 ठिकानों पर पड़े हैं छापे
नई दिल्ली:

सीबीआई ने आज हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और यूपीएससी के एक वर्तमान सदस्य के आवास समेत 20 स्थानों पर तलाशी ली है. यह मामला गुड़गांव में भूमि के अधिग्रहण में कथित अनियमितता का है जिसमें किसानों को 1,500 करोड़ रुपये की चपत लगाई गई है.

सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक एजेंसी के दल ने हुड्डा के आवास के साथ ही दो पूर्व आईएएस अधिकारियों (तात्कालीन प्रधान सचिव एमएल तयाल और यूपीएसएसी के सदस्य छत्तर सिंह) और एक वर्तमान आईएएस अधिकारी एसएस ढिल्लन के परिसर की भी तलाशी ली है.

सीबीआई के प्रवक्ता आर के गौर ने बताया, "गुड़गांव में किसानों से जमीन की खरीदारी में कथित अनियमितता के मामले में जारी जांच के तहत सीबीआई ने रोहतक, गुड़गांव, पंचकूला और दिल्ली में 20 स्थानों पर छापेमारी की." एजेंसी ने इस मामले में पिछले साल सितंबर में मामला दर्ज किया था. आरोप है कि 27 अगस्त 2004 से 24 अगस्त 2007 के बीच निजी बिल्डरों ने हरियाणा सरकार के अज्ञात अधिकारियों की मिलीभगत से मानेसर, नौरंगपुर और लखनौला के किसानों और अन्य भूस्वामियों से लगभग 400 एकड़ जमीन बेहद कम दाम में खरीदी. इसके लिए उन्हें सरकारी अधिग्रहण का डर दिखाया गया था.

आरोप है कि इस प्रक्रिया में पहले तो हरियाणा सरकार ने गुड़गांव जिले के मानेसर, नौरंगपुर और लखनौला में औद्योगिक मॉडल टाउनशिप की स्थापना के लिए 912 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत अधिसूचना जारी की थी. लेकिन बाद में निजी बिल्डरों ने भूस्वामियों को सरकार द्वारा सस्ती दर पर अधिग्रहण का डर दिखाकर कथित तौर पर उनसे जमीन हथिया ली.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com