नकदी निकालने की सीमा बढ़ी : एटीएम से 2500 रुपये मिलेंगे, बैंक से 4500 रुपये बदलवा सकते हैं

नकदी निकालने की सीमा बढ़ी : एटीएम से 2500 रुपये मिलेंगे, बैंक से 4500 रुपये बदलवा सकते हैं

फाइल फोटो

खास बातें

  • बैंक से एक हफ्ते में 24 हजार रुपये निकाल सकेंगे, पहले 20 हजार की सीमा थी
  • एटीएम, बैंकों के बाहर दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए अब अलग लाइन होगी
  • ग्रामीण इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन भेजी जाएंगी
नई दिल्ली:

500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को प्रचलन से खत्म किए जाने की घोषणा के बाद देशभर में अफरा-तफरी के माहौल के मद्देनजर सरकार ने लोगों को कुछ हद तक राहत देने के लिए नए उपायों की घोषणा की है.

एटीएम से कैश निकालने की सीमा बढ़ा दी गई है. अब एक दिन में 2000 रुपये की जगह 2500 रुपये निकाल सकेंगे. बैंक के काउंटर से भी अब 4000 की जगह 4500 रुपये बदलवा सकते हैं.

इसके अलावा अब बैंक से एक हफ्ते में 24 हजार रुपये तक निकाले जा सकेंगे, पहले ये सीमा 20 हजार रुपये थी. एक दिन में सिर्फ 10 हजार रुपये निकालने की बंदिश खत्म कर दी गई है. यानी अगर जरूरत है तो आप एक दिन में 24 हजार रुपये रुपए भी निकलवा सकते हैं.

(पढ़ें : रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नया नोट जारी किया, विभिन्न शहरों के बैंकों में भेजने की प्रक्रिया शुरू)

बीते चार दिन के लेनदेन की समीक्षा के बाद वित्त मंत्रालय ने रविवार को ये ऐलान किया. सरकार ने कहा है कि एटीएम और बैंकों के बाहर दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए अब अलग लाइन लगानी होगी. इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन भेजी जाएंगी.

सरकार ने बैंकों से कहा है कि वो मोबाइल वॉलेट और डेबिट, क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा दें और लोगों को इन्हें तेजी से उपलब्ध करवाएं. सरकारी पेंशन पाने वाले लोगों के लिए वार्षिक लाइफ सर्टिफिकेट देने की आखिरी तारीख नवंबर से बढ़ाकर 15 जनवरी, 2017 कर दी गई है.

(पढ़ें : बैंकों के पास छोटे नोटों की कमी नहीं, बार-बार नकद निकासी कर घर में न रखें - आरबीआई)

वित्त मंत्रालय के मुताबिक पहले तीन दिन में देशभर के बैंकों में करीब 21 करोड़ लेनदेन (ट्रांजैक्शन) हुए, जिनमें तीन लाख करोड़ रुपये जमा करवाए गए और करीब 50 हज़ार करोड़ रुपये की निकासी हुई है. सरकार ने राज्य के मुख्य सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वो उन ग्रामीण इलाकों का पता लगाएं, जहां नए नोटों को जारी नहीं किया जा सका है. इसके अलावा रिजर्व बैंक और अन्य बैंकों को तालमेल बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com