विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2021

गुजरात : शेर के सामने गाय रखने का वीडियो सामने आने के बाद 12 पर मामला दर्ज

गिर जंगल (Gir National park) के एक गांव में अवैध कार्यक्रम में एक शेर को चारे के रूप में पोल से बंधी गाय का लालच देने और गाय को मारकर उसे अपना भोजन बनाते शेर को देखते लोगों का वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग (Forest department) ने 12 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है.

Read Time: 3 mins
गुजरात : शेर के सामने गाय रखने का वीडियो सामने आने के बाद 12 पर मामला दर्ज
आरोपी व्यक्तियों पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है
जूनागढ़:

गुजरात (Gujarat) के जूनागढ़ (Junagarh) के गिर जंगल (Gir forest) के एक गांव में अवैध कार्यक्रम में एक शेर को चारे के रूप में पोल से बंधी गाय का लालच देने और गाय को मारकर उसे अपना भोजन बनाते शेर को देखते लोगों का वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग (Forest department) ने 12 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है. इस संबंध में एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि घटना की अब तक की जांच के अनुसार यह अवैध कार्यक्रम गिर जंगल के देवलिया रेंज के एक गांव में आठ नवंबर को आयोजित किया गया था. गिर वन राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य को सासन-गिर के नाम से भी जाना जाता है जो एशियाई शेरों का ‘‘निवास'' है. उप वन संरक्षक (जूनागढ़), एस. के. बेरवाल ने कहा, ‘‘हमने 12 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई है और तीन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. कार्रवाई एक वीडियो के आधार पर की गई है. वीडियो में एक एशियाई शेर पोल से बंधी गाय को मारते दिख रहा है और इसे देखने के लिए वहां लोगों का एक समूह इकट्ठा हुआ है. आयोजक ने अवैध कार्यक्रम के लिए शेर को आकर्षित करने के इरादे से गाय को चारा के रूप में इस्तेमाल किया था.''

गिर की शेरनी को परेशान करने और वीडियो बनाने पर मिली सजा, कोर्ट ने 7 लोगों को भेजा जेल

वीडियो में शेर गाय को अपना भोजन बनाते दिख रहा है, जबकि समूह के लोग इसे दूर से देख रहे होते हैं. उनमें से कुछ लोग मोबाइल फोन पर इसकी रिकॉर्डिंग करते नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह शेर के इस्तेमाल वाले कार्यक्रम का अनूठा मामला है, जहां किसी ने शेर को आकर्षित करने के लिए चारा दिया. अब तक की जांच से पता चला है कि यह कार्यक्रम आठ नवंबर को आयोजित किया गया था और हम यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि प्रतिभागी बाहर से थे या नहीं. मामले के मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए आगे की जांच जारी है.'' अधिकारी ने बताया कि आरोपी व्यक्तियों पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें शिकार से संबंधित धाराएं (धारा 9) शामिल हैं.

इस साल की शुरुआत में गिर सोमनाथ की एक अदालत ने एक एशियाई शेर को परेशान करने के आरोप में छह लोगों को तीन साल जेल की सजा सुनाई थी. वीडियो में एक शख्स चारे के तौर पर मुर्गे को लटकाकर शेरनी को लालच देते हुए दिखा था.

मयूरभंज में आधी रात को हाथी को गड्ढे से निकाला गया

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;