3 लोकसभा क्षेत्रों, 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होगा उपचुनाव, मतगणना 2 नवंबर को

निर्वाचन आयोग की जानकारी के मुताबिक इन निर्वाचन क्षेत्रों में  मतगणना 2 नवंबर को कराई जाएगी. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद यह चुनाव की सबसे बड़ी कवायद होगी. इससे पहले 30 सितंबर को कोलकाता की भबानीपुर सीट पर विधानसभा उपचुनाव हो रहा है.

3 लोकसभा क्षेत्रों, 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होगा उपचुनाव, मतगणना 2 नवंबर को

Byelection तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर कराया जाएगा मतदान

नई दिल्ली:

देश में 3 लोकसभा क्षेत्रों और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव (3 Lok Sabha and 30 assembly seats Byelection) होगा. निर्वाचन आयोग (Election Commission) की जानकारी के मुताबिक इन निर्वाचन क्षेत्रों में  मतगणना 2 नवंबर को कराई जाएगी. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद यह चुनाव की सबसे बड़ी कवायद होगी. इससे पहले 30 सितंबर को कोलकाता की भबानीपुर सीट पर विधानसभा उपचुनाव हो रहा है. यह चुनाव बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के लिए महत्वपूर्ण है.

वो स्वयं चुनाव मैदान में हैं. बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव में ममता नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ी थीं, लेकिन वो बीजेपी उम्मीदवार शुभेंद्रु अधिकारी से हार गई थीं. मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उन्हें 6 माह के भीतर विधानसभा का सदस्य बनना आवश्यक है. 

निर्वाचन आयोग ने जानकारी में बताया है कि केंद्रशासित प्रदेश दादरा नगर हवेली और दमन व दीव में चुनाव होना है. साथ ही मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश की एक एक सीट पर भी चुनाव होना है. इसके साथ ही विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराए जाएंगे. आंध्र प्रदेश की बडवेल, असम की गोसाईगांव, भबानीपुर, तामुलपुर, मरियानी, थोवरा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. बिहार की कुशेश्वर और तारापुर सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा.  हरियाणा की ऐलानाबाद विधानसभा सीट पर चुनाव होंगे.

72qil55o

Election Commission Announce Byelection On 3 Lok sabha Seat 30 Assembly Seats

हिमाचल प्रेश में फतेहपुर और आर्की, जुब्बाई कोटखाई सीट पर वोट डाले जाएंगे. कर्नाटक की सिंडगी और हांगल सीट पर मतदान 30 अक्टूबर को होगा. मध्य प्रदेश में पृथ्वीपुर, रायगांव, जोबाट सीट पर वोट डाले जाने हैं. महाराष्ट्र में भी एक सीट और मेघालय की तीन सीटों पर मतदान होगा. राजस्थान की वल्लभगढ़, धारियावाड सीट पर मतदान होगा. बंगाल की दिनहाटा, सांतीपुर, खरदाहा और गोसाबा सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं.  इन क्षेत्रों के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की आखिरी तिथि 8 अक्टूबर होगी.

q0o0khog

Election Commission Announce Byelection On 3 Lok sabha Seat 30 Assembly Seats


चुनाव आयोग कोरोना के मामलों को देखते हुए लंबे समय से इन सीटों पर उपचुनाव को टालता रहा है. हालांकि अब देश में कोरोना के मामले 20 हजार से भी कम रह गए हैं, जो कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 4 लाख के भी पार कर गए थे. 

वहीं पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सीट पर उपचुनाव के मामले में बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल आज चुनाव आयोग से मुलाकात करने वाला है. इस प्रतिनिधिमंडल में बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव, मुख्तार अब्बास नकवी और अनुराग ठाकुर शामिल हैं. हालांकि बीजेपी का दल आयोग के समक्ष अपनी क्या शिकायत या मांग रखने वाला है, यह अभी साफ नहीं है. भवानीपुर में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी  दिलीप घोष के साथ धक्कामुक्की हुई थी. इस सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव होना है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com