बजट में बीमा क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा : FDI की सीमा 49% से बढ़ाकर 74% करने का ऐलान

बीमा क्षेत्र में सरकार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा (FDI) 49% से बढ़ाकर 74% करने का ऐलान किया है.

बजट में बीमा क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा : FDI की सीमा  49% से बढ़ाकर 74% करने का ऐलान

प्रतिकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

Union Budget 2021 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट में बीमा क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की है. बीमा क्षेत्र में सरकार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा (FDI) 49% से बढ़ाकर 74% करने का ऐलान किया है. देश में अभी भी स्वास्थ्य बीमा का दायरा 3-4 फीसदी आबादी तक ही है. ऐसे में बीमा क्षेत्र में एफडीआई बढ़ाने से बड़ा बदलाव आ सकता है, क्योंकि कोविड-19 के बाद लोगों में जीवन बीमा और हेल्थ बीमा के प्रति रुचि बढ़ी है. 

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि सरकार वित्त वर्ष 2022 में विनिवेश प्रक्रिया तेज करेगी. विनिवेश से करीब 1.75 लाख करोड़ रुपये हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है. सीतारमण ने कहा कि बीपीसीएल, एय़र इंडिया, आईडीबीआई बैंक, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड, इस्पात निगम जैसे तमाम सार्वजनिक उपक्रमों में विनिवेश प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. साल 21-22 में एलआईसी के लिए आईपीओ लाने की घोषणा की गई है. 

Budget 2021: कौन से नए हाइवे देश को मिलेंगे, बजट में इन प्रोजेक्ट के लिए बरसा पैसा, जानें सब कुछ

सरकार रणनीतिक और गैर रणनीतिक पीएसयू की पहचान तेज कर चुकी है. सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश की प्रक्रिया तेज की जाएगी. राज्यों के सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश के लिए भी प्रोत्साहन दिया जाएगा. वित्त वर्ष में दो बैंकों में इस साल विनिवेश किया जाएगा. एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी में विनिवेश किया जाएगा. वित्त वर्ष में विनिवेश से सरकार ने 1.75 लाख करोड़ रुपये हासिल करने का लक्ष्य रखा है.

Video : अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार: वित्त मंत्री


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com