बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से 57 करोड़ रुपये का सांप का जहर जब्त किया

सीमा सुरक्षा बल के एक बयान के अनुसार जब्त किए गए सांप के जहर को पाउडर, क्रिस्टल और तरल के रूप में तीन क्रिस्टल जारों में रखा गया था

बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से 57 करोड़ रुपये का सांप का जहर जब्त किया

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा से 57 करोड़ रुपये का सांप का जहर जब्त किया. बीएसएफ के एक बयान के अनुसार सांप के जहर को पाउडर, क्रिस्टल और तरल के रूप में तीन क्रिस्टल जारों में रखा गया था. जब्त किए गए जहर की मात्रा लगभग 12 एलबीएस और 56 औंस वजन की है. अंतरराष्ट्रीय काला बाजार में इतने जहर की कीमत 57 करोड़ रुपये है. जार फ्रांस में निर्मित हैं, उन पर मेड इन फ्रांस अंकित है. 

बीएसएफ ने कहा कि "137 बीएन बीएसएफ के बीओपी चाकगोपाल के एक विशेष तलाशी दल ने गांव डोंगी में निर्माणाधीन एक खाली घर में तलाशी अभियान चलाया. घर की गहन तलाशी के दौरान सांप के संदिग्ध जहर वाले तीन जार से भरी एक बोरी बरामद की गई, जिसे रेत के नीचे दबकर रखा गया था.” 


बीएसएफ ने कहा, "जारों पर कोबरा एसपी - रेड ड्रैगन - मेड इन फ्रांस - कोड नंबर - 6097" अंकित है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बीएसएफ के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, हो सकता है कि जहर फ्रांस से बांग्लादेश लाया गया हो और इसके अलावा तस्करों ने उत्पाद को भारत में ले जाने का प्रयास किया हो, जहां से इसे चीन भेजा जाना था. चीन में सांप का जहर पारंपरिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है..