30 साल की कड़ी मेहनत से नहर खोदने वाले बिहार के लौंगी भुइयां की इस मुराद को महिंद्रा ने किया पूरा

ट्रैक्टर मिलने के बाद लौंगी भुइयां ने कहा, "मैं बहुत खुश हूं. मैंने कभी सपने में इसके बारे में नहीं सोचा था." 

30 साल की कड़ी मेहनत से नहर खोदने वाले बिहार के लौंगी भुइयां की इस मुराद को महिंद्रा ने किया पूरा

लौंगी भुइयां को महिंद्रा ने दिया ट्रैक्टर

नई दिल्ली:

करीब 30 साल की कड़ी मेहनत के बाद पहाड़ी से गांव तक पानी पहुंचाने के लिए नहर खोदने वाले बिहार के लौंगी भुइयां की इच्छा को देश के जाने-माने उद्योगपति और महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने आखिरकार पूरा कर दिया. पहाडियों से गांव के खातों तक पानी लाने के लिए नहर बनाने वाले लौंगी भूइयां को महिंद्रा टैक्टर्स ने फ्री में एक ट्रैक्टर दिया. ट्रैक्टर मिलने के बाद भुइयां ने कहा, "मैं बहुत खुश हूं. मैंने कभी सपने में इसके बारे में नहीं सोचा था." 

दरअसल, रॉबिन कुमार नाम के एक शख्स ने ट्विटर पर लौंगी भुइयां के साथ तस्वीर साझा करते हुए लिखा था- "गया के लौंगी मांझी ने अपने ज़िंदगी के 30 साल लगा कर नहर खोद दी. उन्हें अभी भी कुछ नहीं चाहिए, सिवा एक ट्रैक्टर के. उन्होंने मुझसे कहा है कि अगर उन्हें एक ट्रैक्टर मिल जाए तो उनको बड़ी मदद हो जाएगी." उन्होंने आनंद महिंद्रा को टैग करते कहा कि मुझे लगता है कि महिंद्रा इस आदमी को सम्मानित करने में गर्व महसूस करेगा.

इसके जवाब में आनंद महिंद्रा ने शनिवार को लिखा- "उनको ट्रैक्टर देना मेरा सौभाग्य होगा. जैसा कि मैंने ट्वीट किया था कि मुझे लगता है कि उनकी नहर ताज या पिरामिडों से कम प्रभावशाली नहीं है. हमारे लिए यह सम्मान की बात होगी कि वह हमारा ट्रैक्टर इस्तेमाल करें. हमारी टीम उन तक कैसे पहुंच सकती है." 

READ ALSO: बिहार के दूसरे 'दशरथ मांझी', 30 सालों की कड़ी मेहनत से सिंचाई के लिए खोद डाली 3KM लंबी नहर


बता दें कि बिहार के गया जिले लहटुआ इलाके के कोठीलवा गांव निवासी लौंगी भुइयां ने 30 सालों की मेहनत से तीन किलोमीटर लंबी नहर बना डाली ताकि बारिश का पानी पहाड़ी से गांव के खेतों में पहुंच सके. इससे, ग्रामीणों का काफी लाभ होगा. लौंगी भुइयां ने नहर खोदने का काम अकेले किया. भुईयां ने कहा, "गांव के एक तालाब तक पानी ले जाने वाली इस नहर को खोदने में मुझे 30 साल लग गए."

वीडियो: महाराष्ट्र के इस 'माउंटेन मैन' ने सात पहाड़ काटकर 40 किमी सड़कें बनाईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com