कोरोना को लेकर बड़ी राहत, R-Value 1 से नीचे, वैज्ञानिकों ने कहा- कम हो रही संक्रमण की रफ्तार

कोरोना महामारी को लेकर राहत भरी खबर सामने आई है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि भारत में COVID-19 की आर-वैल्यू (R-Value) 1 से भी नीचे आ गई है. 'आर-वैल्यू' एक मानक है जिससे पता चलता है कि कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार कम या तेज है.

कोरोना को लेकर बड़ी राहत, R-Value 1 से नीचे, वैज्ञानिकों ने कहा- कम हो रही संक्रमण की रफ्तार

भारत में Covid-19 की R-Value 1 से नीचे बनी हुई है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी (Covid-19) को लेकर राहत भरी खबर सामने आई है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि भारत में COVID-19 की आर-वैल्यू (R-Value) 1 से भी नीचे आ गई है. 'आर-वैल्यू' एक मानक है जिससे पता चलता है कि कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार कम या तेज है. वैज्ञानिकों ने कहा कि अगस्त-अंत में 'आर-वैल्यू' 1.17 था जो कि सितंबर के मध्य में घटकर 0.92 पहुंच गया है. यह दर्शाता है कि देश भर में संक्रमण का प्रसार धीमा हो गया है.

हालांकि, कुछ प्रमुख शहरों, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु के आर-वैल्यू 1 से अधिक हैं. दिल्ली और पुणे का आर-वैल्यू 1 से नीचे है.

महाराष्ट्र और केरल का आर-वैल्यू 1 से नीचे है, जो इन दो राज्यों को सबसे अधिक सक्रिय मामलों के साथ एक बहुत जरूरी राहत देता है.

अगस्त के अंत में आर-वैल्यू 1.17 थी. यह 4-7 सितंबर के बीच घटकर 1.11 रह गया और तब से यह 1 से नीचे ही बना हुआ है.

इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमैटिकल साइंसेज, चेन्नई के सीताभरा सिन्हा ने कहा, "अच्छी खबर यह है कि भारत का आर-वैल्यू 1 से कम बना हुआ है, केरल और महाराष्ट्र में भी जहां सबसे ज्यादा सक्रिय मामले हैं." बता दें कि सिन्हा आर-वैल्यू की गणना करने वाले शोधकर्ताओं की एक टीम का नेतृत्व कर रहे हैं.

आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई का आर-वैल्यू 1.09, चेन्नई का 1.11, कोलकाता का 1.04, बेंगलुरु का 1.06 है.

आर-वैल्यू यह दर्शाता है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन कितने लोगों को संक्रमित करता है. दूसरे शब्दों में, यह बताता है कि एक वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ेंः