बाड़मेर : हाइवे पर होगी एयरक्राफ्ट सी-130 की इमरजेंसी लैंडिंग, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी होंगे शामिल

पहली बार नेशनल हाईवे पर होने वाले इस ड्रिल को इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड नाम दिया गया है. इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तीन किलोमीटर लंबा एयर स्ट्रिप तैयार किया है.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सीमा से 40 किलोमीटर दूर बाड़मेर के नेशनल हाइवे पर वायुसेना के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-130 से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार को होने वाले इमरजेंसी लैंडिंग ड्रिल में हिस्सा लेंगे. पहली बार नेशनल हाईवे पर होने वाले इस ड्रिल को इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड नाम दिया गया है. इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तीन किलोमीटर लंबा एयर स्ट्रिप तैयार किया है. इसे 19 महीने में तैयार किया गया है और इस पर वायुसेना के हर तरह के एयरक्राफ्ट लैंड कर सकते हैं.

भारतीय वायुसेना के लिए 56 ट्रांसपोर्ट विमानों की खरीद को कैबिनेट की मंजूरी, 40 भारत में ही बनेंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा तीन हेलीपैड भी तैयार किये गए हैं. रक्षा मंत्री और सड़क परिवहन मंत्री इस हाईवे का उद्घाटन भी करेंगे. इसका इस्तेमाल युद्ध के समय वायुसेना के लड़ाकू विमान लैंडिंग के लिये भी कर सकेंगे. वजह है कि युद्ध के समय ज्यादातर दुश्मन वायुसेना के एयर बेस को तबाह कर देती है, ऐसे हालात में ये हवाई पट्टी वायुसेना के विमानों के लिये काफी कारगर साबित होती है. केवल बाड़मेर में नहीं जैसलमेर, जोधपुर में भी बनाया गया है.