'सेशेल्स जाने की रखो तैयारी...'- हिमालय वाले योगी ने NSE की पूर्व चीफ चित्रा रामकृष्ण से ईमेल पर कहा था

सेबी की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि रामकृष्ण ने योगी के साथ एनएसई की वित्तीय और कारोबारी योजनाओं, लाभांश परिदृश्य, वित्तीय नतीजों सहित क्लासीफाइड जानकारी साझा की. 

'सेशेल्स जाने की रखो तैयारी...'- हिमालय वाले योगी ने NSE की पूर्व चीफ चित्रा रामकृष्ण से ईमेल पर कहा था

सीबीआई ने चित्रा रामकृष्ण 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की. (फाइल फोटो)

मुंबई:

देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्ण (Chitra Ramkrishna) से सीबीआई ने बाजार हेराफेरी मामले यानी मार्केट मैनिपुलेशन (Market Manipulation Case) में आज उनके मुंबई स्थित आवास पर 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्व सीईओ और प्रबंध निदेशक चित्रा (59 वर्ष) के खिलाफ हिमालय में रहने वाले एक अज्ञात "योगी" के साथ कथित रूप से गोपनीय जानकारी साझा करने के लिए जांच चल रही है, जिसने उनके फैसलों को भी प्रभावित किया.

सेबी की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि रामकृष्ण ने योगी के साथ एनएसई की वित्तीय और कारोबारी योजनाओं, लाभांश परिदृश्य, वित्तीय नतीजों सहित क्लासीफाइड जानकारी साझा की. सेबी ने ईमेल के आधार पर कहा कि रामकृष्ण इस व्यक्ति से "2015 में कई बार" मिलीं. उन्होंने 2013 से 2016 तक स्टॉक एक्सचेंज की कमान संभाली थी.

"अज्ञात व्यक्ति" ने rigyajursama@outlook.com ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया. रामकृष्ण ने सेबी को बताया कि यह ईमेल आईडी हिमालय पर रहने वाले "सिद्ध पुरुष/योगी द्वारा चलाया जा रहा था. 

जब उनसे पूछा गया कि कैसे, हिमालय में रहकर, योगी ईमेल का इस्तेमाल करते थे और नियमित रूप से संपर्क में रहते थे तो चित्रा ने उत्तर दिया, "जहां तक मेरी जानकारी है कि उनकी अलौकिक शक्तियों की वजह से उन्हें फिजिकल को-ऑर्डिनेट की जरूरत नहीं है." उन्होंने सेबी को बताया, "मैं उनसे कई बार पवित्र स्थानों पर मिली हूं. हालांकि कोई लोकेशन को-ऑर्डिनेट्स नहीं दिए गए हैं." 

एनएसई की पूर्व प्रमुख ने 'अज्ञात योगी' को "आध्यात्मिक ताकत" बताते हुए कहा, "मैं लगभग 20 साल पहले गंगा के तट पर पहली बार उनसे मिली थी. इसके बाद, सालों तक मैंने कई व्यक्तिगत और व्यावसायिक मामलों पर उनका मार्गदर्शन लिया है. चूंकि वह अपनी मर्जी से मिलते थे और इसलिए मेरे पास उनके स्थान के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. मैंने उनसे एक ऐसा जरिया बताने को कहा, जिससे जब भी मुझे जरूरत महसूस हो, मैं उनका मार्गदर्शन प्राप्त कर सकूं. तदनुसार, उन्होंने मुझे एक आईडी दी, जिस पर मैं उनसे अपनी बात कह सकती थी."

सेबी के आदेश में दोनों के बीच हुए ई-मेल का भी जिक्र है.  योगी के द्वारा 17 फरवरी 2015 को भेजे गए एक ईमेल में कहा गया है, मैं अगले महीने सेशेल्स जा रहा हूं, तो तुम भी तैयार रहो. कांचना और भार्गव के साथ कंचन लंदन जाए या तुम दोनों बच्चों के साथ न्यूजीलैंड जाओ, उससे पहले ही सेशेल्स चलने का प्रयास करूंगा.

18 फरवरी, 2015 को एक ई-मेल में, "अज्ञात व्यक्ति" ने रामकृष्ण को लिखा, "आज आप बहुत बढ़िया दिख रही हैं. आपको अपने बालों को बांधने के अलग-अलग तरीके सीखने चाहिए जो आपके लुक को दिलचस्प और आकर्षक बना देंगे!!"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: आखिर कौन है वह रहस्यमय योगी? चित्रा रामकृष्ण के घर पहुंची सीबीआई