विज्ञापन
This Article is From Oct 16, 2020

फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार

ऑटो कारोबार के जानकार टुटु धवन बताते हैं कि लोगों ने गाड़ियां ख़रीदने का काम रोक रखा था. अब कोविड के बाद सुरक्षा के खयाल से भी गाड़ियां खरीदी जा रही हैं. 

फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार
"पसंदीदा कार की वेटिंग 45 दिन से 2 महीने तक की चल रही है"
नई दिल्ली:

कोरोना संकट के दौर में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (automobile industry) से अच्छी खबर आई है कि गाड़ियों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है. जानकार लोग फेस्टिव सीजन को भी वाहनों (दो और चार पहिया वाहनों) की बिक्री में आए 'सुधार' की वजह बता रहे हैं. पिछले कुछ महीनों से कार खरीदने की योजना बना रहे आशीष मसीह ने बताया कि उनकी पसंदीदा कार की वेटिंग 45 दिन से 2 महीने तक की चल रही है, क्योंकि गाड़ियों की मांग अब ज्यादा है. 

एनडीटीवी से बातचीत में आशीश ने कहा, कार कंपनी ने कहा है कि 45 दिन की वेटिंग हैं. अपनी पसंद के कलर के लिए 2 महीने की वेटिंग है. मांग ज्यादा है इसलिए डिस्काउंट भी नहीं मिला है. मुझे इंतजार है."

पूरे देश में गाड़ियों का कारोबार रास्ते पर लौटता दिख रहा है. लॉकडाउन से पहले से ही चला आ रहा मंदी का सिलसिला टूटा है. सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स यानी (SIAM) के मुताबिक बीते साल सितंबर के मुकाबले इस साल सितंबर में 26.5 फ़ीसदी पैसेंजर गाड़ियां ज़्यादा बिकी हैं. जुलाई से सितंबर के बीच कारों की बिक्री 16 फ़ीसदी बढ़ी है. हालांकि कारोबारी गाड़ियों की बिक्री जुलाई से सितंबर के बीच 20.1 फ़ीसदी गिरी भी है.

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के अध्यक्ष के अयुकवा ने कहा, "ऑटो मार्केट में नए पैसेंजर व्हीकल्स/कारों की फेस्टिव डिमांड अच्छी है "ऑटो कारोबार के जानकार टुटु धवन बताते हैं कि लोगों ने गाड़ियां ख़रीदने का काम रोक रखा था. अब कोविड के बाद सुरक्षा के खयाल से भी गाड़ियां खरीदी जा रही हैं. 

बाजार में सुधार के संकेत, 9 माह से जारी गिरावट के बाद यात्री वाहन बिक्री 14% बढ़ी: SIAM

टुटु धवन ने कहा, "गाड़ियों की बिक्री में बढ़ोतरी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए बेहद राहत भरी खबर है. लोगों ने कोविड की वजह से तीन चार महीने तक गाड़ी खरीदने के फैसले को रोक कर रखा था पर अब लोग कोरोनावायरस से बचना सीख गए हैं और गाड़ियां खरीद रहे हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तरफ अब वह लोग नहीं जाएंगे जो गाड़ी खरीदने की क्षमता रखते हैं कोविड से सुरक्षा की वजह से. अभी यह कहना मुश्किल है कि सुधार का यह ट्रेंड कब तक बरकरार रहेगा क्योंकि मौजूदा माहौल में लोग बेहद जरूरी होने पर ही गाड़ियां खरीदेंगे."

अब सवाल है कि क्या फेस्टिव सीजन में जो सुधार दिखा है वो क्या आगे बरकरार रहेगा? ऑटो सेक्टर में ग्रोथ स्थिर होगी या नहीं इसकी बड़ी तस्वीर त्योहार के सीजन के बाद जनवरी से मार्च की तिमाही में साफ हो पाएगी.

अभी भी संकट में ऑटो सेक्टर, टैक्स में राहत की मांग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com