जयललिता को 23 साल की उम्र में लगा था कि एक पल भी जीना मुश्किल...

जयललिता को 23 साल की उम्र में लगा था कि एक पल भी जीना मुश्किल...

जयललिता (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

“जब मैं कोई भी काम करना तय कर लेती हूं तो वह काम मैं करके ही रहती हूं चाहे वह काम मुझे पसंद हो या न हो. ” यह कहना था जयललिता का, बातों की तरह जयललिता ने यह सब करके भी दिखाया. जयललिता जिस फील्ड में अपना करियर बनाना पसंद नहीं करती थीं उसी फील्ड में चरम ऊंचाई तक पहुंचीं. जयललिता कभी फिल्म में अपना करियर नहीं बनाना चाहता थीं, लेकिन किस्मत ने उन्हें एक अच्छी अभिनेत्री बना दिया. जयललिता कभी यह उम्मीद नहीं कर रही थीं कि वह राजनीति में आएंगी लेकिन किस्मत ने उन्हें एक कद्दावर राजनेता बना दिया.
 
जयललिता की जिंदगी में कई ऐसे पल आए जिन्होंने उनको झकझोर कर रख दिया, चाहे वह एमजी रामचंद्रन की मौत की बात हो या भ्रष्टाचार के केस में जेल में बंद होने की बात. जयललिता की ज़िंदगी में उनकी मां काफी मायने रखती थीं. जयललिता जब सिर्फ दो साल की थीं तब उनके पिताजी का देहांत हो गया था. फिर 23 साल की उम्र में जयललिता की जिंदगी में एक ऐसा तूफान आया जिसने जयललिता को पूरी तरह तोड़कर रख दिया था. जयललिता को यह लगा था कि उनकी जिंदगी में ओर कुछ नहीं रह गया है. उनको ऐसा लगा मानो जंगल में किसी ने उनकी आंख बंद कर उन्हें छोड़ दिया है. यह घटना जयललिता की मां की मौत थी.
 
जयललिता की मां संध्या की मौत सिर्फ 47 साल की उम्र में हो गई थी. जयललिता कभी सोच नहीं सकती थीं कि उनकी मां की मौत इतनी जल्दी हो जाएगी. मां की मौत के बाद वे पूरी तरह असहाय हो गई थीं. जयललिता की जिंदगी में सब कुछ उनकी मां ही संभालती थीं. घर से लेकर बाहर तक उनका हर काम उनकी मां की देखरेख में होता था. जयललिता को यह भी पता नहीं होता था कि एक फिल्म के लिए कितना पैसा मिलता है. उनके बैंक एकॉउंट को भी उनकी मां मैनेज करती थीं.
 
सिमी ग्रेवाल ने एक इंटरव्यू में जयललिता से सवाल पूछा था कि सुना है कि मां के मौत के बाद जयललिता अपनी जिंदगी खत्म कर देना चाहती थीं, तो जयललिता ने जवाब दिया था कि वह नहीं सोचती हैं कि जिंदगी में कुछ असामान्य है. उनका कहना था भावुक और जज़्बाती लोगों की जिंदगी में ऐसे पल आते हैं, वह भी इस तरह के पल से गुजरी हैं लेकिन वह ऐसी सोच से ऊपर उठीं और अपनी जिंदगी को आगे ले गईं. जयललिता का कहना था कि उनकी मां की मौत के बाद उन्हें ऐसा लगा था जैसे उनकी दुनिया उजड़ गई हो. उनको यह लगा था कि वह अपनी मां के बिना एक पल भी नहीं जी सकती हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com