चुनाव का ऐलान, 5 लोगों के साथ ही घर-घर प्रचार कर पाएंगे नेता, जानिए 10 अहम बातें

चुनाव का ऐलान, 5 लोगों के साथ ही घर-घर प्रचार कर पाएंगे नेता, जानिए 10 अहम बातें

Assembly Elections Dates 2021 : 5 राज्यों में मतगणना 2 मई को होगी

नई दिल्ली: Assembly Elections Dates 2021 announced : पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया में शामिल सभी चुनाव कर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. विधानसभा चुनाव में 824 सीटों के लिए 18.6 करोड़ वोटर मतदान करेंगे. मुख्य चुनाव आय़ुक्त ने कई नई बातों का भी ऐलान किया.

चुनाव आयोग की प्रेस कान्फ्रेंस की अहम बातें...

  1. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि विधानसभा चुनाव में शामिल सभी चुनाव कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर माना जाएगा. उन्हें कोरोना वैक्सीन दी जाएगी.

  2. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि उम्मीदवार के साथ दो लोग ही नामांकन कराने जा सकते हैं. ज्यादा भीड़ इकट्ठा करने की इजाजत नहीं होगी.

  3. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान किसी प्रत्याशी के साथ 5 से ज्यादा लोग नहीं जाएंगे.

  4. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि उम्मीदवार जमानत की रकम ऑनलाइन जमा कराएंगे. इसके लिए भी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना होगा.

  5. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि कोरोना काल को देखते हुए मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा.

  6. मुख्य चुनाव आय़ुक्त ने कहा कि  बंगाल के साथ सभी राज्यों में सीआरपीएफ की तैनाती की जाएगी. बंगाल में आठ चरणों में चुनाव कराए जाएंगे.

  7. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों के नामों का भी पहली बार ऐलान किया

  8. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि हमने चुनाव तारीखों के लिए त्योहारों और परीक्षाओं का भी ध्यान रखा है. इन दिनों में वोटिंग नहीं होगी.

  9. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि मतदान केंद्रों पर सैनेटाइजर, मास्क और कोरोना से जुड़ी अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी

  10. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि पुडुचेरी को छोड़कर सभी चुनावी राज्यों में चुनाव खर्च सीमा ज्यादा होगी, पुडुचेरी में यह 22 लाख होगी