Election Results 2022 : पांच राज्यों में चुनावी घमासान, रुझानों में पंजाब में AAP मजबूत, यूपी में BJP आगे

Elections Results 2022 : शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने यूपी में तो आम आदमी पार्टी ने पंजाब में मजबूत रुझान दिखाए हैं. शुरुआती रुझानों में ही यूपी में बीजेपी काफी आगे चलने लगी थी. हालांकि, फिर भी समाजवादी पार्टी पिछली बार के मुकाबले सीटों की भरपाई करती दिख रही है. 

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में गुरुवार को मतगणना चल रही है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने यूपी में तो आम आदमी पार्टी ने पंजाब में मजबूत रुझान दिखाए हैं. शुरुआती रुझानों में ही यूपी में बीजेपी काफी आगे चलने लगी थी. हालांकि, फिर भी समाजवादी पार्टी पिछली बार के मुकाबले सीटों की भरपाई करती दिख रही है. 

राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मी है. सभी सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. अधिकांश एग्जिट पोल्स में अनुमान जताया जा रहा है कि सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में फिर कमल खिल सकता है. वैसे भी बीजेपी और मोदी सरकार के लिए यूपी बहुत अहम है, क्योंकि पहली बात तो यह राज्य सबसे अधिक 80 सांसद लोकसभा भेजता है और विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है.

पंजाब में आम आदमी पार्टी कमाल दिखा सकती है, उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर मिलने की बात कही गई, वहीं गोवा में हंग असेंबली का अनुमान लगाया गया है. ऐसे में सत्ता में आने में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए, इसके लिए नतीजे आने के पहले ही राजनीतिक पार्टियां कैलकुलेशन में लगी हुई हैं.  बहुकोणीय मुकाबले के कारण चूंकि चुनाव के बाद का परिदृश्य आश्चर्य पैदा कर सकता है, इसलिए राजनीतिक दलों ने अपने वरिष्ठ नेताओं को राज्यों में भेज दिया है और वे अन्य दलों को भी लुभा रहे हैं, ताकि यदि बाहरी समर्थन की जररूत पड़ी तो वे सरकार बनाने में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिन पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती हो रही है, वहां पंजाब को छोड़ बाकी चारों राज्‍यों में बीजेपी की सरकार है. साथ ही बीजेपी को सरकार बनाने के लिहाज से मजबूत दावेदार भी माना जा रहा है. Exit polls के अनुमान भी बीजेपी के पक्ष में दिख रहे हैं. हालांकि, उत्‍तराखंड और गोवा में सीटों के लिए कड़े संघर्ष का अनुमान लगाया गया है. आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी में सात चरणों में वोटिंग हुई थीं जबकि पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर में 60 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए हैं.