COVID-19 लॉकडाउन के बाद इस राज्य में खुले स्कूल-कॉलेज, वापस लौटे छात्र बोले- मानने होंगे प्रोटोकॉल्स..

केंद्र सरकार की ओर से जारी कोविड-19 गाइडलाइंस के तहत देशभर स्कूलों को आंशिंक रूप से खोलने की अनुमति दे दी  गई है, जिसके बाद सोमवार से असम में कई स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं.

COVID-19 लॉकडाउन के बाद इस राज्य में खुले स्कूल-कॉलेज, वापस लौटे छात्र बोले- मानने होंगे प्रोटोकॉल्स..

देशभर में आंशिक रूप से खुल गए हैं शिक्षण संस्थान.

गुवाहाटी:

केंद्र सरकार की ओर से जारी कोविड-19 गाइडलाइंस के तहत देशभर में स्कूल-कॉलेजों को आंशिंक रूप से खोलने की अनुमति दे दी  गई है, जिसके बाद सोमवार से असम में कई स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं. कोविड-19 महामारी के चलते देश में पिछले छह महीनों से सभी शिक्षण संस्थान बंद थे. अब सोमवार से इन्हें आंशिक रूप से खोलने की इजाज़त मिल गई है. हालांकि, कई राज्यों ने अभी भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है. 

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए SOP (Standard of Procedure) के तहत कहा गया है कि 21 सितंबर से देशभर के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों और 50 फीसदी स्टाफ के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं.  इसमें कहा गया है कि कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के बच्चों को स्कूल आने की अनुमति होगी. हालांकि, कंटेनमेंट ज़ोन के तहत आने वाले स्कूल बंद ही रहेंगे. स्कूल आने वाले बच्चों को अपने टीचरों का निर्देशन और अभिभावकों की लिखित इजाजत लेनी होगी. 

असम की राजधानी गुवाहाटी में स्कूल और कॉलेज खुलने के बाद बहुत से छात्र-छात्राएं स्कूल लौटे. यहां के एसबी देवरा कॉलेज कैंपस में छात्र मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करते दिखे. यहां पर परवीना रॉय नाम की एक छात्रा ने बताया कि यहां पर छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों और दूसरे प्रोटोकॉल्स का पालन करने की शर्त पर कॉलेज आने की अनुमति है.

यह भी पढ़ें: कुछ राज्यों में आज से खुले स्कूल, तो कई ने रखा बंद, जानें क्या हैं नए नियम और बदलाव

परवीना ने कहा, 'कॉलेज कैंपस में फिर आकर अच्छा लग रहा है. हमने ऑनलाइन क्लासेज़ से अपनी पढ़ाई जारी रखी थी लेकिन मुझे पारंपरिक तरीके से क्लासरूम में पढ़ाई करना बहुत याद आया. मैं बहुत खुश हूं कि मैं अपने दोस्तों से मिल सकती हूं. मुझे लगता है कि हम जब तक सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करेंगे, मास्क पहनेंगे और हाथ सैनिटाइज़ करते रहेंगे, तबतक हम संक्रमण से बचे रहेंगे और कॉलेज आते रह पाएंगे.'

बता दें कि असम में कोरोनावायरस के मामलों में लगातार तेजी आ रही है. यहां पर पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 829 नए केस सामने आए हैं. फिलहाल राज्य में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 29,609 है. राज्य में अभी तक वायरस से कुल 578 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,29,133 लोग इससे ठीक हो चुके हैं.

Video: देश प्रदेश : एहतियात के साथ कई राज्यों में खुले 9वीं से 12वीं तक के स्कूल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com