विज्ञापन
This Article is From May 20, 2014

केजरीवाल ने की उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात

केजरीवाल ने की उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात
फाइल फोटो
नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल ने आज उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की। उनकी यह मुलाकात आप विधायकों के एक धड़े की उस मांग की पृष्ठभूमि में हुई है, जिसमें पार्टी द्वारा फिर से सरकार बनाने की संभावना तलाश करने की बात की गई है।

केजरीवाल की जंग के साथ बैठक करीब आधे घंटे चली। केजरीवाल के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया भी थे। बैठक के बाद आप नेता ने मीडिया से कोई बातचीत नहीं की।

हालांकि सूत्रों ने बताया कि बैठक में सरकार गठन का मुद्दा भी उठा। पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद पिछले हफ्ते आप के कुछ विधायकों ने पार्टी के लिए भाजपा या कांग्रेस के समर्थन से दिल्ली में फिर से सरकार बनाने का प्रस्ताव रखा था।

आप सूत्रों ने बताया कि पार्टी के कई विधायक तुरंत चुनाव नहीं चाहते और उनका मानना है कि अगर जल्दी चुनाव कराए गए तो 'मोदी लहर' से उनकी संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं।

पार्टी ने हालांकि रविवार को दिल्ली में फिर से सरकार बनाने की संभावना को खारिज कर दिया था।

गौरतलब है कि आप ने पिछले साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में पहली बार उतरते हुए 28 सीटों पर जीत हासिल की थी। बाद में पार्टी ने कांग्रेस के आठ विधायकों के बाहर से समर्थन के आधार पर सरकार बनायी थी। 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 31 सीटें मिली थीं, जबकि एक सीट सहयोगी अकाली दल को मिली थी। लेकिन अब भाजपा के विधायकों की संख्या घटकर 28 रह गई है, क्योंकि उसके तीन विधायक हषर्वर्धन, रमेश विधूड़ी और प्रवेश वर्मा लोकसभा के लिए चुन लिए गए हैं।

केजरीवाल सरकार ने 14 फरवरी को इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि पार्टी भाजपा और कांग्रेस के विरोध के कारण जनलोकपाल विधेयक नहीं पारित करा सकी थी। जनलोकपाल आप का प्रमुख मुद्दा रहा था। दिल्ली में 17 फरवरी को राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया था।

उपराज्यपाल नजीब जंग ने 70 सदस्यीय विधानसभा को भंग करने का समर्थन नहीं किया था और इसे निलंबित स्थिति में रखा था।

वहीं कांग्रेस ने पहले ही कहा है कि वह आप को फिर से सरकार बनाने के लिए समर्थन देने के बदले यहां नए चुनाव को तरजीह देगी। इसके अलावा भाजपा ने भी कहा है कि 'जोड़ तोड़' के जरिए सरकार बनाने के बदल वह नए चुनाव को तरजीह देगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
केजरीवाल ने की उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com