विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 28, 2019

भारत की पाकिस्तान को दो टूक- भारतीय पायलट की तुरंत वापसी चाहिए, कोई डील नहीं : सूत्र

पाक की कैद में पायलट पर भारत: हमें पायलट की वापसी चाहिए, डील नहीं, इमरान खान पहले करें कार्रवाई

Read Time: 5 mins
भारत की पाकिस्तान को दो टूक-  भारतीय पायलट की तुरंत वापसी चाहिए, कोई डील नहीं : सूत्र
नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के बीच कायम तनातनी के बीच पाक की कैद में भारतीय पायलट के मामले में भारत ने पाकिस्तान को स्पष्ट शब्दों में कहा कि हमें पायलट की तुरंत वापसी चाहिए. आला सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि भारत सरकार ने कहा कि हम इस मामले में कोई डील नहीं चाहते हैं. अगर पाक डील चाहता है तो हम ऐसा नहीं करेंगे. सरकारी सूत्रों की मानें तो भारत ने पाकिस्तान को कहा कि हमें पायलट की रिहाई चाहिए. हम एक्ससेस नहीं मांग कर रहे हैं और हमने पाकिस्तान को बहुत सबूत दिए हैं. अगर बातचीत करना चाहते हैं तो इमरान खान भरोसेमंद माहौल दें. बताया जा रहा है कि भारत ने यह बयान एक अहम बैठक के बाद जारी किया है. इस बैठक में तीनों सेना के प्रमुख, रॉ और आईबी के चीफ भी थे. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान: हमारे पास भारत और पाकिस्तान से काफी अच्छी ख़बर

सूत्रों की मानें तो भारत ने कहा कि है कि अगर पाकिस्तान डील चाहता है, तो कुछ नहीं होगा. हमे वापसी चाहिए, डील नहीं. भारत ने पाकिस्तान की हिरासत में मौजूद भारतीय पायलट से मुलाकात के लिए कॉन्स्यूलर एक्सेस नहीं मांगी, तुरंत रिहा करने के लिए कहा है. साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भरोसेमंद माहौल दें, तब वार्ता पर विचार किया जा सकता है. 

भारत ने पाकिस्तान के जिस F-16 को मार गिराया, उसका POK में मिला मलबा : सूत्र

वहीं, इससे पहले भारत के पूर्व विदेश सचिव सलमान हैदर ने कहा कि भारतीय वायुसेना के पायलट की रिहाई भारत की प्राथमिकता होनी चाहिए. भारत को इंटरनेशनल समुदाय को साथ लेकर कुटनीतिक और राजनीतिक स्तर पर पाकिस्तान पर दबाव बनाना चाहिए कि वो हमारे पायलट को रिहा करे. अगर हमारा पायलट कैदी बना रहा तो मामला और बढ़ सकता है और उलझ सकता है.  

भारत ने पाकिस्तान को भेजा डिमार्श और डोजियर, जानिए इनके बारे में सबकुछ

दरअसल, 27 फरवरी को भारत और पाकिस्‍तान दोनों तरफ जवाबी कार्रवाई को लेकर खबरें जोरों पर रहीं. पाकिस्‍तान ने एलओसी इलाके में अपने लड़ाकू विमान से घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय वायु सेना ने नाकाम कर दिया. पाकिस्‍तानी विमान का मलबा पाक अधिकृत कश्‍मीर में मिला. इस दौरान भारतीय वायुसेना के एक मिग विमान का नुकसान हो गया. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि हमारा एक पायलट लापता है. बाद में उसके पाकिस्‍तान में बंधक बनाए जाने की सूचना मिली. भरत ने पाकिस्‍तान के अधिकारियों को तलब किया और पाकिस्‍तान में कैद पायलट को सुरक्षित वापस करने को कहा. इस बीच पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ फिर से बातचीत का राग अलापा. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि जंग हुई तो यह किसी के काबू में नहीं रहेगी. इमरान खान ने कहा कि हम भारत को बातचीत के लिए आ‍मंत्रित करते हैं. 

पाकिस्तान ने रोकी सझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

27 फरवरी की शाम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना प्रमुखों के साथ तकरीबन एक घंटे बात की. साथ में राष्‍ट्रीय सुरक्षा प्रमुख अजित डोभाल भी उपस्‍थ‍ित थें. उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद दिल्‍ली मेट्रो के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया और प्रत्‍येक दो घंटे पर स्‍टेशन कंट्रोलर को सूचना देने का भी निर्देश दिया गया.  

ना'पाक' कोशिश पर शत्रुघ्न सिन्हा ने किया ट्वीट, पीएम मोदी से पूछा- ये क्या से क्या हो गया?

इससे पहले 14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक आत्‍मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थें. हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी. भारत ने इसके अगले दिन ही सेना को खुली छूट देने की बात कही थी और पाकिस्‍तान से 'मोस्‍ट फेवरेट नेशन' दर्जा वापस ले लिया था. इसके बाद घाटी में हुए सर्च ऑपरेशन में जैश के कई आतंकवादी मारे गए थें. 26 फरवरी की रात में वायु सेना ने अपने असैन्‍य कार्रवाई में पाकिस्‍तान के बालाकोट स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को ध्‍वस्‍त कर दिया था. भारत के इस कार्रवाई का पूरी दुनिया ने समर्थन किया.

वीडियो- पाक के एक विमान को मार गिराया: एमईए​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा
भारत की पाकिस्तान को दो टूक-  भारतीय पायलट की तुरंत वापसी चाहिए, कोई डील नहीं : सूत्र
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Next Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;