दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अभी भी 'खराब', नोएडा और गुरुग्राम में फिर से बढ़ा प्रदूषण का लेवल

नोएडा में एक्यूआई 306 के साथ हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. वहीं गुरुग्राम में एक्यूआई 249 दर्ज किया गया.

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अभी भी 'खराब', नोएडा और गुरुग्राम में फिर से बढ़ा प्रदूषण का लेवल

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में आई गिरावट

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ( Air Quality in Delhi) शुक्रवार को भी 'खराब' श्रेणी में बनी रही. शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) सुबह 7:40 बजे 293 दर्ज किया गया. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, सुबह 7:40 बजे हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल 'खराब' और 'मध्यम' स्तर पर रहा. वहीं नोएडा और गुरुग्राम के एनसीआर इलाके में हवा की गुणवत्ता फिर से बिगड़ गई है. 

दिल्ली में बाहर ही नहीं, घरों के अंदर भी प्रदूषण : शोध में खुलासा

नोएडा में एक्यूआई 306 के साथ हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. वहीं गुरुग्राम में एक्यूआई 249 दर्ज किया गया. बता दें कि गुरुवार को गुरुग्राम में एयर क्वालिटी इंडेक्स 180 के साथ हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई थी. जबकि नोएडा में एक्यूआई 204 पर पहुंचा था. गुरुवार को हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार देखने को मिला था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ''अच्छा'', 51 से 100  के बीच ''संतोषजनक'', 101 से 200 के बीच  ''मध्यम'', 201 से 300 के बीच ''खराब'', 301 से 400 के बीच ''बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को ''गंभीर'' माना जाता है. 

Asthma Patient प्रदूषण के बीच किन बातों का ध्यान रखें, इन टिप्स को अपनाएं और करें बचाव

वहीं बता दें कि कमीशन ऑफ एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने एनसीआर और आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार को औद्योगिक क्षेत्रों में पीएनजी या क्लीनर ईंधन पर नहीं चलने वाले उद्योगों को तत्काल बंद करने का आदेश दिया है.  शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर के बीच दिल्ली सरकार ने निर्देश दिया है कि अगले आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे. दिल्ली से सटे हरियाणा के चार जिलों में स्कूलों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है.

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार 'बहुत खराब' श्रेणी में, 314 रहा AQI

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com