पायलट के सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल करने की वजह से हुआ था 2013 में फाइटर जेट क्रैश: वायुसेना प्रमुख

वायु सेना प्रमुख बी एस धनोआ ने सोशल मीडिया के अधिक इस्तेमाल को विमान हादसों की वजह बताया है. 

पायलट के सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल करने की वजह से हुआ था  2013 में फाइटर जेट क्रैश: वायुसेना प्रमुख

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

वायु सेना प्रमुख बी एस धनोआ ने सोशल मीडिया के अधिक इस्तेमाल को विमान हादसों की वजह बताया है.  बेंगलुरु में एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने कहा कि पायलट सोशल मीडिया के इस्तेमाल में इतना बिजी हो गया था, जिसकी वजह से उसकी नींद पूरी नहीं हुई थी और यही साल 2013 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट के दुर्घटना का कारण बना था. 

वायुसेना प्रमुख ने राफेल डील को ठहराया उचित, कहा- गंभीर खतरे के बीच इससे ताकत बढ़ेगी

वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने शुक्रवार को कहा कि रात में कई घंटे तक सोशल मीडिया पर वक्त बिताने की वजह से वायु सेना के पायलट पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं. उन्होंने एक ऐसी प्रणाली की वकालत की जो पता लगा सके कि उड़ान भरने से पहले पायलटों ने पर्याप्त नींद तो ली है.

एयर चीफ मार्शल धनोआ ने यहां इंडियन सोसायटी ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन के 57वें सम्मेलन में कहा, ‘‘सभी देर रात तक कई घंटे सोशल मीडिया पर बिताते दिखते हैं. कई बार उड़ान से पहले की ब्रीफिंग सुबह छह बजे होती है और तब तक पायलट ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं.’’ इस समस्या के संदर्भ में धनोआ ने कहा, ‘‘हमें ऐसी प्रणाली की जरूरत है जहां पता चल सके कि पायलट ने नींद अच्छी तरह ली है या नहीं.’’

वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा, तिब्‍बत इलाके में चीन ने बड़ी तदाद में लड़ाकू विमान तैनात किए

उन्होंने कहा कि 2013 में एक भीषण दुर्घटना घटी थी क्योंकि पायलट ने लंबे समय से पूरी नींद नहीं ली थी. वायु सेना प्रमुख ने कहा, ‘‘मैं चिकित्सा क्षेत्र के लोगों से इस समस्या का समाधान निकालने का अनुरोध करता हूं.’’  बता दें कि राजस्थान के बाड़मेर जिले में भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com