हैदराबाद एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों का दोबारा पोस्टमार्टम करने के लिए AIIMS ने बनाई टीम

छह दिसंबर को पुलिस ने चट्टनपल्ली में एक मुठभेड़ में आरोपियों को उस वक्त मार गिराया था जब उन्हें जांच के लिए अपराध दृश्य की पुनर्रचना के वास्ते मौका-ए-वारदात पर ले जाया गया.

हैदराबाद एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों का दोबारा पोस्टमार्टम करने के लिए AIIMS ने बनाई टीम

पोस्टमार्टम के बाद शवों को चारों आरोपियों के परिवारों को सौंपा जा सकता है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 23 दिसबंर को होगा पोस्टमार्टम
  • हैदराबाद के गांधी अस्पताल में रखे गए हैं शव
  • एनकाउंटर को लेकर कई लोगों ने उठाए थे सवाल
हैदराबाद:

एम्स ने हैदराबाद के समीप एक महिला पशु चिकित्सक के सामूहिक बलात्कार और हत्या के चारों आरोपियों के शवों का दूसरी बार पोस्टमार्टम करने के लिए तीन फॉरेंसिक डॉक्टरों का दल गठित किया है. ये चारों आरोपी छह दिसंबर को एक कथित मुठभेड़ में मारे गए थे. एम्स में फॉरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता के नेतृत्व वाले दल में डॉ. आदर्श कुमार और डॉ. अभिषेक यादव सदस्य हैं. पोस्टमार्टम में डॉ. वरुण चंद्रा टीम की मदद करेंगे. 

हैदराबाद रेप-मर्डर के आरोपियों का एनकाउंटर मामला: तेलंगाना सरकार ने SIT जांच के दिए निर्देश

तेलंगाना के विशेष मुख्य सचिव को भेजे एक पत्र में एम्स ने बताया कि टीम हैदराबाद में 23 दिसंबर को सुबह नौ बजे सरकारी गांधी अस्पताल के मुर्दाघर में दूसरा पोस्टमार्टम करेगी. एक सूत्र ने बताया, ‘‘चिकित्सा बोर्ड 22 दिसंबर को शाम सवा पांच बजे तेलंगाना के लिए रवाना होगा और 23 दिसंबर को लौटेगा.'' तेलंगाना उच्च न्यायालय ने चारों आरोपियों का दूसरा पोस्टमार्टम करने का निर्देश दिया था. उच्च न्यायालय के पूर्व के आदेश के अनुसार शवों को गांधी अस्पताल में रखा गया है. उच्च न्यायालय में आरोपियों की न्यायेतर हत्याओं और इसे फर्जी मुठभेड़ बताने का आरोप लगाते हुए याचिकाएं दायर की गई थीं. 

हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले पूर्व न्यायाधीश RS सोढ़ी, 'हिरासत में आरोपी की हिफाजत करना पुलिस का धर्म'

खंडपीठ ने निर्देश दिया था कि पोस्टमार्टम 23 दिसंबर से पहले किया जाए और उच्च न्यायालय के महापंजीयक को इसकी रिपोर्ट सौंपी जाए. पोस्टमार्टम के बाद शवों को चारों आरोपियों के परिवारों को सौंपा जा सकता है. डॉक्टरों को उनके द्वारा एकत्रित किए गए सबूतों के आधार पर स्वतंत्र राय पेश करने की सलाह दी गई है. इन चारों आरोपियों को महिला पशु चिकित्सा से बलात्कार करने और उसकी हत्या करने के बाद उसका शव जलाने के आरोप में 29 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था. इस मामले को लेकर देशभर में प्रदर्शन हुए थे. 

तेलंगाना एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों के खिलाफ पुलिस पर 'हमला' करने का मुकदमा दर्ज

छह दिसंबर को पुलिस ने चट्टनपल्ली में एक मुठभेड़ में आरोपियों को उस वक्त मार गिराया था जब उन्हें जांच के लिए अपराध दृश्य की पुनर्रचना के वास्ते मौका-ए-वारदात पर ले जाया गया. इस ‘मुठभेड़' पर कई कानूनी प्रश्नचिह्न लगे हैं. पहला पोस्टमार्टम महबूबनगर के एक सरकारी अस्पताल में छह दिसंबर को किया गया था जिस दिन चारों आरोपी मारे गए थे. वहां से उनके शवों को गांधी अस्पताल ले जाया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले CJI बोबड़े, इंसाफ बदला बन जाए तो अपना चरित्र गंवा देता है
  



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)