विज्ञापन
This Article is From Feb 05, 2022

पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी के रिश्तेदार की गिरफ्तारी के बाद विपक्षी दलों ने कांग्रेस से मांगा जवाब

हनी को कथित गैर-कानूनी रेत खनन से संबंधित एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जालंधर में कई घंटों तक चली पूछताछ के बाद गुरुवार देर रात धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया था.

पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी के रिश्तेदार की गिरफ्तारी के बाद विपक्षी दलों ने कांग्रेस से मांगा जवाब
सुरजेवाला ने कहा पंजाब के लोग इस चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों को खाता नहीं खोलने देंगे.
चंडीगढ़:

धनशोधन मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के करीबी रिश्तेदार भूपिन्दर सिंह उर्फ हनी की गिरफ्तारी के चंद घंटे बाद विपक्षी दलों ने राज्य की कांग्रेस सरकार पर यह कहते हुए निशाना साधा कि वह (सरकार) जवाबदेही से नहीं बच सकती. हनी को कथित गैर-कानूनी रेत खनन से संबंधित एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जालंधर में कई घंटों तक चली पूछताछ के बाद गुरुवार देर रात धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया था.

आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता राघव चड्ढा (Raghav Chaddha) ने चन्नी के रिश्तेदार से संबंधित परिसरों से ईडी द्वारा भारी पैमाने पर नकदी बरामद किये जाने का जिक्र शुक्रवार को करते हुए कहा कि हनी ने चन्नी के 111 दिन की सरकार के दौरान अकूत पैसे कमाए. चड्ढा ने आरोप लगाया, ‘‘यदि मुख्यमंत्री के तौर पर चन्नी की 111 दिनों की सरकार के दौरान एक रिश्तेदार ने जब इतनी ‘काली' कमाई की तो कल्पना कीजिए पांच साल में उनके रिश्तेदार कितनी कमाई करेंगे.''

''बीजेपी का 'इलेक्शन डिपार्टमेंट' ED मैदान में उतरा'': पंजाब के CM चन्‍नी के रिश्‍तेदार की गिरफ्तारी पर कांग्रेस खफा

उन्होंने कहा कि भले ही चन्नी ने अपने रिश्तदार के कथित कुकृत्यों से अपनी दूरी बना ली है, लेकिन वह जवाबदेही से बच नहीं सकते. ईडी के समक्ष हनी द्वारा कुछ चौंकाने वाले खुलासे करने का दावा करते हुए चड्ढा ने पूछा, ‘‘क्या मुख्यमंत्री इस बात का जवाब देंगे कि हनी को सुरक्षा, कमांडो और एस्कॉर्ट वाहन कैसे उपलब्ध कराये गये थे.''

उन्होंने कहा कि राज्य की जनता 20 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को सजा देगी. शिरोमणि अकाली दल के नेता एवं पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि वह कहते रहे हैं कि ‘पैसा पहले जब्त हुआ, उसके बाद गिरफ्तारी हुई', फिर चन्नी कैसे इससे पीछा छुड़ा सकते हैं?'' हालांकि, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी की राजनीतिक नौटंकी के कालक्रम (क्रोनोलॉजी) को समझने की जरूरत है, जो पंजाब चुनाव से 15 दिन पहले शुरू हुई है. उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट और बाद में एक वीडियो के जरिये जारी बयान में कहा कि बीजेपी पंजाब चुनावों में पूरी तरह से हार रही है और उसने अपने 'इलेक्शन डिपार्टमेंट' (ईडी) को तैनात कर दिया है.

आप को बीजेपी की 'बी' टीम करार देते हुए सुरजेवाला ने कहा पंजाब चुनाव में बीजेपी की हार के साथ, वे पिछले दरवाजे से 'छोटा मोदी' केजरीवाल को समर्थन करना चाहते हैं, जिन्होंने कृषि कानूनों में से एक को अधिसूचित किया है और उनकी मदद करने के लिए ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) को तैनात किया है. सुरजेवाला ने कहा कि पंजाब के लोगों ने मन बना लिया है कि इस चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों को खाता भी नहीं खोलने देंगे. कांग्रेस नेता ने कहा कि किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए पंजाब और पंजाबियों पर हमला किया जा रहा है और फर्जी छापेमारी एवं फर्जी गिरफ्तारियां की जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि ईडी की छापेमारी और गिरफ्तारी हार के मद्देनज़र की जा रही है. उन्होंने कहा, ‘‘वे कितनी भी धोखाधड़ी और साजिश कर लें, वे पंजाब में कांग्रेस की सत्ता में वापसी को नहीं रोक सकते, क्योंकि लोगों का आशीर्वाद सत्ताधारी पार्टी के साथ है.'' सुरजेवाला ने कहा कि हनी को छह साल पुराने मामले में फंसाया जा रहा है, वहीं कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के 33 साल पुराने रोड रेज मामले की भी बात हो रही है.

पंजाब चुनाव से पहले CM चन्नी के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार, पिछले महीने हुई थी उनके ठिकानों पर छापेमारी

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह हमला चन्नी पर नहीं, बल्कि किसानों का समर्थन करने वाले हर पंजाबी पर है. उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग न झुकेंगे, न उन्हें दबाया जा सकता है और न ही वे डरेंगे. सुरजेवाला ने दावा किया कि कांग्रेस एक बार फिर सरकार बनाएगी और केजरीवाल और मोदी की संयुक्त साजिश विफल हो जाएगी. मजीठिया ने कहा, ‘‘उत्तर देना उनका (मुख्यमंत्री का) दायित्व है और मुख्यमंत्री तथा उनकी पार्टी को यह बताना चाहिए कि किस हैसियत से हनी को सुरक्षा मुहैया कराई गई. जब्त किया गया धन काली कमाई है.''

पिछले माह छापे के बाद, ईडी सूत्रों ने दावा किया था कि एजेंसी ने 10 करोड़ रुपये नकद और कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किये थे, जिनमें से आठ करोड़ रुपये और अधिकतर कागजात अकेले हनी के थे. हनी की गिरफ्तारी ऐसे समय हुई है, जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी राज्य विधानसभा चुनाव में पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने वाले हैं. 

पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्‍नी का भांजा गिरफ्तार, ED ने अवैध रेत खनन मामले में की गिरफ्तारी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com