प्राइवेट जेट में उड़ान भरने वाले दलित हैं मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी: आप

मतदाताओं का समर्थन मांगते हुए खुद को बाहरी व्यक्ति बताते हुए 58 वर्षीय चन्नी ने कहा, "मैं मालवा क्षेत्र में आए सुदामा की तरह हूं और यहां के लोग कृष्ण की तरह हैं जो मेरी देखभाल करेंगे."

चंडीगढ़:

चंडीगढ़ से तीन घंटे की दूरी पर, मालवा क्षेत्र में, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज आधिकारिक रूप से भदौर से उम्मीदवार के रूप में अपनी चुनावी दौड़ का आगाज किया. मतदाताओं का समर्थन मांगते हुए खुद को बाहरी व्यक्ति बताते हुए 58 वर्षीय चन्नी ने कहा, "मैं मालवा क्षेत्र में आए सुदामा की तरह हूं और यहां के लोग कृष्ण की तरह हैं जो मेरी देखभाल करेंगे." मालवा, वास्तव में, चन्नी के प्रतिद्वंद्वी, आम आदमी पार्टी के समर्थन का गढ़ है, जो कि जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार, 20 फरवरी को होने वाले चुनाव में प्रमुख दावेदार है. मालवा में विधानसभा की 69 सीटें हैं, जिनमें से एक अब कांग्रेस ने मुख्यमंत्री को आवंटित कर दी है. वह अपने पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र चमकौर साहिब से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां से उन्होंने तीन बार पहले भी जीता दर्ज की है.

तथ्य यह है कि चन्नी दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं, इसे एक संकेत के रूप में देखा जाता है कि उनकी पार्टी के भीतर वे नवजोत सिंह सिद्धू को पीछे छोड़ते हुए मुख्यमंत्री के लिए पहली पसंद बन गए हैं.

कांग्रेस ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह आम तौर पर अपने मुख्यमंत्री को चुनने के लिए चुनाव परिणाम आने तक इंतजार करना पसंद करती है, लेकिन इस बार वह कांग्रेस कैडर से संभावित नाम को लेकर फीडबैक मांगेगी.

अमरिंदर सिंह को उनके गढ़ में चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने नवजोत सिंह सिद्धू की पसंद को उतारा 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिछले सप्ताह कहा था, "आम तौर पर, हम मुख्यमंत्री के चेहरे की घोषणा चुनाव से पहले नहीं करते, लेकिन अगर कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं, तो हम एक चेहरे का चयन करेंगे, लेकिन हम कांग्रेस कार्यकर्ताओं से परामर्श करेंगे, वे तय करेंगे कौन होगा पंजाब में कांग्रेस का मुख्यमंत्री पद का दावेदार."

चन्नी को सितंबर में पंजाब का मुख्यमंत्री बनाया गया था जब कांग्रेस ने पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह का साथ छोड़ने का फैसला किया था. गौरतलब है कि 79 साल की उम्र में कैप्टन ने अपनी खुद की पार्टी बनाई है और वह बीजेपी के साथ नए गठबंधन में यह चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

हालांकि कैप्टन के बाहर निकलने के बावजूद, सिद्धू का सरकार का मुखिया बनने का सपना पूरा ​नहीं हुआ, इसके बजाय राहुल गांधी ने लोकप्रिय दलित नेता चन्नी को नए मुख्यमंत्री के रूप में चुन लिया. 

पंजाब: हमारी सरकार बनी तो सभी दफ्तरों में भगत सिंह और भीमराव अंबेडकर की तस्वीर होगी: अरविंद केजरीवाल

उधर केजरीवाल ने घोषणा की है कि उनकी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत सिंह मान हैं, जो लोकसभा में आप के एकमात्र सांसद हैं. मान ने कुछ दिन पहले कहा था कि जब उन्हें नामांकन की पेशकश की गई, तो उन्होंने जोर दिया कि पंजाब की जनता बताए कि वे किसे आप पार्टी का मुख्यमंत्री पद का दावेदार देखना चाहती है. इसलिए, आप ने एक फोन-इन पोल किया जिसने मान के लिए वांछित परिणाम सामने आए.

मालवा काफी हद तक मान के प्रति वफादार है. वे संसद में इसी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. पिछले राज्य चुनाव में, AAP ने बधौर जीता और अकाली दल दूसरे स्थान पर रहा. कांग्रेस तीसरे स्थान पर थी. एक बार को छोड़ दें तो कांग्रेस ने पिछले 50 सालों में इस निर्वाचन क्षेत्र में कभी जीता हासिल नहीं की है.

आप के उम्मीदवार लाभ सिंह उगोके ने भदौर के बारे में कहा, "यह एक आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र है." "चन्नी एक बाहरी व्यक्ति हैं. अगर वह दलित हैं, तो मैं भी हूं. लोग मेरे जैसे सामान्य व्यक्ति और निजी विमान में उड़ान भरने वाले दलित के बीच चयन करेंगे."

चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के कुछ दिनों बाद, उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस नेताओं से मिलने के लिए एक निजी जेट का इस्तेमाल किया था, जिसकी कड़ी आलोचना हुई थी.

Video: चन्नी ने भदौर से, सुखबीर बादल ने जलालाबाद से दाखिल किया नामांकन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com