विज्ञापन
This Article is From Aug 22, 2021

अफगानिस्तान: वतन वापसी की कवायद तेज, काबुल से तीन विमान पहुंचे दिल्ली

अफगानिस्तान में बिगड़ते हालातों के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस निकालने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. भारतीयों को काबुल से लेकर रवाना हुए दो विमान आज सुबह दिल्ली पहुंचे.

अफगानिस्तान: वतन वापसी की कवायद तेज, काबुल से तीन विमान पहुंचे दिल्ली
नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद बिगड़ते हालातों को देखते हुए भारत सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी में जुटी है. विशेष विमानों के जरिये अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को देश वापस लाया जा रहा है. काबुल से निकाले गए भारतीय को लेकर रवाना हुई तीन उड़ानें आज दिल्ली पहुंचीं. अलग-अलग विमानों के जरिये काबुल से भारतीय को निकाला गया. ये विमान पहले दुशांबे और दोहा पहुंचे और उसके बाद दिल्ली पहुंचे.

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर काबुल से 3 फ्लाइट आई हैं. ये फ्लाइट दोहा, ताजिकिस्तान होते हुए भारत आई हैं. एक फ्लाइट विस्तारा की, दूसरी एयर इंडिया की और तीसरी इंडिगो की है. सभी फ्लाइट सुबह 4:30 से 6 बजे के बीच आई हैं इंडिगो और एयर इंडिया की फ्लाइट के जरिये 250 भारतीय आए हैं. 

जानकारी मुताबिक, काबुल से भारत आए सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जाएगा. इसके बाद ही एय़रपोर्ट से सभी बाहर आ सकेंगे.

वहीं, भारतीय वायुसेना की तीसरी विशेष उड़ान काबुल से दिल्ली के लिए रवाना हो चुकी है और रास्ते में हैं. इसमें 107 भारतीय समेत 168 यात्री सवार हैं. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने काबुल से निकाले गए भारतीयों के बारे में जानकारी देते हुए एक के बाद एक ट्वीट किए. उन्होंने एक वीडियो क्लिप भी पोस्ट की है, जिसमें काबुल से निकाले गए लोग 'भारत माता की जय' के नारे लगाते हुए दिख रहे हैं. 

एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने बताया कि लैंडिंग के बाद सभी यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा. वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने कहा कि भारतीय को निकालने के लिए और उड़ानें संचालित की जाएंगी.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अफगानिस्तान के काबुल से विशेष विमान से निकाले गए भारतीयों ने फ्लाइट में 'भारत माता की जय' नारे लगाए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट में कहा कि "सुरक्षित निकाले जाने से खुश लोग अपने घर की यात्रा पर रवाना". यह फ्लाइट 87 भारतीयों और 2 नेपाली नागरिकों को लेकर ताजिकिस्तान होते हुए दिल्ली के लिए रवाना हुई. 

एक अनुमान के मुताबिक, अफगानिस्तान में करीब 400 भारतीय फंसे हो सकते हैं और भारत उन्हें वहां से निकालने के तरीके देख रहा है, जिनमें अमेरिका और अन्य मित्र राष्ट्रों के साथ समन्वय शामिल है.

वीडियो: काबुल में फंसे हैं कई भारतीय लोग, परिजन चिंतित

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com