75th Independence Day : लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह; ओलिंपिक के विजेता शामिल होंगे, फूलों की वर्षा भी होगी

रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे, वैसे ही भारतीय वायु सेना के दो Mi-17 1V हेलिकॉप्टर समारोह स्थल पर फूलों की पंखुरियों की वर्षा करने लगेंगे.

75th Independence Day : लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह; ओलिंपिक के विजेता शामिल होंगे, फूलों की वर्षा भी होगी

इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह में लाल किले का नजारा कुछ अलग होगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  आज 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) के मौके पर हर बार की तरह लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. लेकिन इस बार के समारोह में लाल किले का नजारा कुछ अलग होगा. इस बार प्रधानमंत्री ने टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) में देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया है. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से लाल किले पर समारोह का नजारा अन्य वर्षों की तरह नहीं होगा. ये दूसरा साल है जब देश कोरोना महामारी के बीच स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाएगा. इसके अलावा, आज पहली बार लाल किले के समारोह में भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर फूलों की वर्षा करेंगे. ये जानकारी रक्षा मंत्रालय की ओर से शनिवार को दी गई है.

Independence Day: जम्मू-कश्मीर में Loc पर भारतीय सैनिकों और पाक सैनिकों ने एक-दूसरे को खिलाई मिठाई

रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे, वैसे ही भारतीय वायु सेना के दो Mi-17 1V हेलिकॉप्टर समारोह स्थल पर फूलों की पंखुरियों की वर्षा करने लगेंगे. फूलों की वर्षा के बाद पीएम सुबह करीब साढ़े सात बजे अहम मुद्दों के साथ राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इसी बीच, दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की तरफ से कहा गया है कि इस आयोजन के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. किसी आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए हर साल से अधिक संवेदनशील जगहों पर ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी.

75वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री ने देश को दी शुभकामनाएं, "आज का दिन देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार करे"

शनिवार को रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बत्तीस एथलीटों, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीते हैं, और भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के दो अधिकारियों को रविवार को लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा जिन्होंने हाल ही में संपन्न टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का इतिहास रच दिया है, वे उन 32 एथलीटों में से एक हैं जिन्हें समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन हो सकता है कि वे तेज बुखार होने के कारण समारोह में शामिल न हो सकें.

राष्ट्रपति कोविंद ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दिया मंत्र- "मेरा हर काम, देश के नाम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रक्षा मंत्रालय ने कहा, "लगभग 240 ओलंपियन, सहयोगी स्टाफ और एसएआई, खेल महासंघ के अधिकारियों को भी प्राचीर के सामने ज्ञान पथ की शोभा बढ़ाने के लिए आमंत्रित किया गया है." भारत ने इस साल टोक्यो ओलिंपिक में कुल सात पदक, जिसमें से एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य हासिल करके अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ पदक हासिल किया है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कोविड योद्धाओं के लिए लाल किले की प्राचीर के दक्षिण की ओर एक अलग ब्लॉक बनाया गया है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारत अपने 75वें स्वतंत्रता दिवस को 'आजादी का अमृत महोत्सव' के रूप में मना रहा है, जिसके तहत देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है.