महाराष्ट्र में 4 मंत्री कोरोना संक्रमित हुए, मार्शलों की भी नहीं सुन रहे बिना मास्क घूम रहे लोग

बीएमसी ने कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए नई गाइडलाइन (BMC Guideline) जारी की थी.अब मुंबई में मार्शल की संख्या बढ़ाई गई है, जो बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई करते नज़र आ रहे हैं. कोई फाइन देता है तो कोई बहस कर वहां से निकल जाता है..

महाराष्ट्र में 4 मंत्री कोरोना संक्रमित हुए, मार्शलों की भी नहीं सुन रहे बिना मास्क घूम रहे लोग

मुंबई:

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. विशेषज्ञों ने कहा है कि महाराष्ट्र में मिला कोरोना (Maharashtra Corona Virus) का म्युटेंट इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ब्राज़ील में मिलने वाले स्ट्रेन से अलग है. महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सख्ती बढ़ाई गई है.. कोरोना के बढ़ते मामलों का असर राज्य के मंत्रियों पर भी पड़ रहा है. 48 घंटों में 4 महीने कोरोना संक्रमित पाए गए. 

गुरुवार को बीएमसी ने कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए नई गाइडलाइन (BMC Guideline) जारी की थी.अब मुंबई में मार्शल की संख्या बढ़ाई गई है, जो बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई करते नज़र आ रहे हैं. कोई फाइन देता है तो कोई बहस कर वहां से निकल जाता है. इसलिए अब मार्शल कैमरा पर पहले तस्वीर खींचते हैं, तब फाइन लगाते हैं. इन मार्शल के ज़रिये बीएमसी की कोशिश है कि लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाए और लोग सभी नियमों का पालन करें.

ऐसी ही एक मार्शल पद्मावती नाडार ने कहा कि कोई हमें कहता है कि यह हमारी जिम्मेदारी है, हम मास्क लगाएं या नहीं लगाएं, आप कौन होते हो बोलने वाले, हमें कोरोना होगा, आपको थोड़े होगा. मार्शल दिनेश गायकवाड़ ने कहा कि हम जुर्माना लगाने के साथ लोगों को मास्क भी दे रहे हैं और रसीद भी, कुछ लोग हाथापाई पर उतर आते हैं. वो पूछते हैं कि आपको परमिशन किसने दिया तो हम उन्हें लेटर दिखाते हैं.

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 5427 नए मामले सामने आए, जो 75 दिनों में सबसे ज़्यादा हैं. पिछले 48 घंटों में महाराष्ट्र के चार मंत्री भी कोरोना संक्रमित पाए गए.. साथ ही बीजेपी सांसद रक्षा खडसे और एनसीपी नेता एकनाथ खडसे भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

मुंबई के अलावा अमरावती, अकोला और यवतमाल में बढ़ रहे मामलों से भी प्रशासन ने कड़े कदम उठाए हैं.अमरावती में शनिवार रात से सोमवार सुबह तक के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है तो वहीं मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर डॉ टी पी लहाने ने कहा कि राज्य में दूसरा वेव नहीं आया है और कोरोना के सैंपल टेस्टिंग से पता चला है कि इसका ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रिका या यू के में मिलने वाले स्ट्रेन से कोई लेना देना नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लहाने ने कहा कि सतारा, अमरावती और यवतमाल के 12 सैंपल से यह साफ है कि ब्राज़ील, अफ्रीका और ब्रिटेन का स्ट्रेन यहां नहीं है. आगे की जांच जारी है, लेकिन जो म्युटेशन की बात शुरू है, उसमें यह D614G म्यूटेशन का ही अलग प्रकार है, बाहर वाला स्ट्रेन यहां नहीं मिला है.