भारत में 30 फीसदी ड्राइविंग लाइसेंस हैं फर्जी, बोले परिवहन मंत्री गडकरी

भारत में 30 फीसदी ड्राइविंग लाइसेंस हैं फर्जी, बोले परिवहन मंत्री गडकरी

नई दिल्‍ली:

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि देश में करीब 30 फीसदी ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं और सरकार ने इस तंत्र में पारदर्शिता लाने एवं उसे भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए नये मोटर वाहन अधिनियम का प्रस्ताव रखा है।

गडकरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘ड्राइविंग लाइसेंस पर स्थिति यह है कि देश में 25-30 फीसदी ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं। अतएव, सरकार ने विकसित देशों- अमेरिका, कनाडा, जापान, जर्मनी और सिंगापुर के नमूनों को पढ़ने तथा राज्यों से परामर्श करने एवं आम लोगों से सूचनाएं संग्रहित करने के बाद नया मोटर वाहन अधिनियम प्रस्तावित किया है।’

उन्होंने बताया कि प्रस्तावित कानून में लाइसेंस जारी करना कंप्यूटर आधारित हो जाएगा और उपग्रहों से जुड़ा होगा। यदि पात्र उम्मीदवारों को लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा तो संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि पांच लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों में यातायात नियमों के उल्लंघन का रिकॉर्ड करने के लिए उपग्रहों से जुड़े कैमरे लगाये जाएंगे और जो उल्लंघनकर्ता जुर्माने को चुनौती देते हैं, उन्हें, यदि अपराध साबित होता है तो दुगना जुर्माना भरना पड़ेगा।