विज्ञापन
This Article is From Mar 21, 2018

2जी मामला: ईडी-सीबीआई की याचिका पर राजा और कनिमोई को नोटिस

न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस पी गर्ग ने इसी तरह का आदेश प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर भी दिया है. निदेशालय ने मनी लांड्रिंग मामले में भी इन सभी लोगों को बरी किए जाने के फैसले को चुनौती दी है.

2जी मामला: ईडी-सीबीआई की याचिका पर राजा और कनिमोई को नोटिस
सीबीआई दफ्तर की फाइल फोटो
नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2 जी स्पेक्ट्रम मामले में सीबीआई की याचिका पर पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा और द्रमुक सांसद कनिमोई को नोटिस दिया है. सीबीआई ने इस मामले में विशेष अदालत द्वारा राजा व अन्य को बरी किए जाने के फैसले को चुनौती दी है. गौरतलब है कि न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस पी गर्ग ने इसी तरह का आदेश प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर भी दिया है. निदेशालय ने मनी लांड्रिंग मामले में भी इन सभी लोगों को बरी किए जाने के फैसले को चुनौती दी है. अदालत ने इन दोनों मामलों में राजा और कनिमोई व अन्य को नोटिस जारी करते हुए उनसे 25 मई से पहले अपना जबाव दाखिल करने को कहा है. साथ ही अदालत ने निदेशालय की ओर से हाजिर हुए अतिरिक्त सोलसिटर जनरल तुषार मेहता की इस अंतरिम याचिका को भी अनुमति दे दी है. इसमें कहा गया है कि मनी लांड्रिंग मामले में ईडी द्वारा कुर्क की गई संपत्तियों के संबंध में यथास्थिति बनाए रखी जाए. इन संपत्तियों की कुल कीमत लगभग 223 करोड़ रुपए है.

यह भी पढ़ें: 2जी मामले पर अदालत के फैसले के बाद सियासत तेज, संसद में हुआ हंगामा

निदेशालय नहीं चाहता कि मनी लांड्रिंग मामले में रिहाई के बाद इस संपत्ति की कुर्की समाप्त की जाए. अदालत ने यथास्थिति के बारे में एजेंसी की आग्रह को स्वीकार करते हुए उससे यह भी पूछा है कि उसे राहत चाहिए थी तो वह इतनी देर से क्यों आई. ध्यान हो कि निदेशालय( ईडी) ने 19 मार्च को उच्च न्यायालय का रुख किया था और 2 जी से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में सभी आरोपियों की रिहाई के विशेष अदालत के फैसले को चुनौती दी थी. वहीं सीबीआई ने भी मामले में सभी आरोपियों की रिहाई को कल उच्च न्यायालय में चुनौती दी. विशेष अदालत ने पिछले साल 21 दिसंबर को सीबीआई और ईडी द्वारा दर्ज कराए गए मामले में राजा, कनिमोई और 17 अन्य को बरी कर दिया था.

यह भी पढ़ें: 2जी मामला : नीरा राडिया 28 मई को पेश हो सकती हैं अदालत में

ईडी द्वारा दर्ज मामले में विशेष अदालत ने राजा और कनिमोई के अलावा द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि की पत्नी दयालु अम्माल, एसटीपीएल के शाहिद बलवा और विनोद गोयनका, कुसेगांव फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स प्राइवेट लिमिटेड के आसिफ बलवा और राजीव अग्रवाल, फिल्म निर्माता करीम मोरानी, पी अमृतम और कलैग्नार टीवी के निदेशक शरद कुमार को बरी किया था. ईडी ने अपने आरोप पत्र में कहा था कि स्वान टेलिकॉम प्राइवेट लिमिटेड ने द्रमुक संचालित कलैग्नार टीवी के प्रवर्तकों को 200 करोड़ रुपये दिए थे.

VIDEO: कर्ज वसूली को लेकर सरकार करती है भेदभाव.


पिछले वर्ष 21 दिसंबर को ही निचली अदालत ने सीबीआई के 2 जी मामले में राजा, कनिमोई और पूर्व दूरसंचार सचिव सिद्धार्थ बेहुरा, राजा के पूर्व निजी सचिव आर के चंदोलिया, स्वान टेलिकॉम के प्रवर्तकों शाहिद उस्मान बलवा और विनोद गोयनका, यूनिटेक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय चंद्रा और अनिल धीरूबाई अंबानी रिलायंस समूह के तीन शीर्ष प्रबंधकों- गौतम दोशी, सुरेंद्र पीपारा और हरि नायर को बरी कर दिया था. (इनपुट भाषा से) 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
2जी मामला: ईडी-सीबीआई की याचिका पर राजा और कनिमोई को नोटिस
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com