श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 10 मछुआरों को गिरफ्तार किया, नौकाएं भी कीं जब्त

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 10 मछुआरों को गिरफ्तार किया, नौकाएं भी कीं जब्त

प्रतीकात्मक फोटो

रामेश्वर:

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 10 मछुआरों को उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वे कथित तौर पर श्रीलंका के जलक्षेत्र में मछली पकड़ रहे थे. मछुआरों की दो नौकाएं भी जब्त कर ली गईं. पुडुकोट्टई मत्स्य विभाग के सहायक निदेशक सेकर ने बताया कि पुडुकोट्टई जिले के जगतपट्टनम के मछुआरे कल रात नेदुनतीवू में मछली पकड़ रहे थे. उसी समय श्रीलंकाई नौसेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और उन्हें कानकेसंतुरई ले जाया गया.

इससे पहले हिरासत में लिये गये 51 भारतीय मछुआरों को रिहा करने पर श्रीलंका के सहमत होने के तीन दिन बाद यह घटना हुई है.

रामेश्वरम मत्स्य संगठन के नेता एस एमेरिट ने बताया कि एक अन्य घटना में 584 नौकाएं लेकर यहां से समुद्र में गए 3,500 से अधिक मछुआरों को कल रात खाली हाथ समुद्र तट पर लौटना पड़ा. श्रीलंकाई नौसैनिकों ने उन्हें उस समय भगा दिया और उनकी करीब 30 नौकाओं के जालों को नष्ट कर दिया जब वे कच्चातिवू के पास मछली पकड़ रहे थे.

हालिया गिरफ्तारी के साथ ही श्रीलंका की हिरासत में तमिलनाडु के मछुआरों की संख्या 61 हो गई है. श्रीलंका 2 जनवरी को 51 मछुआरों को रिहा करने तथा बड़ी संख्या में मछली पकड़ने वाली नौकाओं को वापस करने पर सहमत हो गया था. यह निर्णय कोलंबो में श्रीलंका और भारत के बीच आयोजित एक उच्च-स्तरीय मंत्री स्तर की वार्ता में लिया गया था।

भारत और श्रीलंका के तटरक्षकों के बीच गिरफ्तार मछुआरों की रिहाई और वापसी तथा समुद्री सुरक्षा परिदृश्य में सहयोग जैसे मुद्दों पर विभिन्न कदमों को लेकर कल व्यापक चर्चा हुई थी. श्रीलंका कोस्ट गार्ड के महानिदेशक रियर एडमिरल सामन्था विमलथुंगे की अगुवाई में तीन सदस्यीय प्रतिनिधमंडल भारतीय तटरक्षक बल के साथ बातचीत के लिए तीन जनवरी से तीन दिन के भारत दौरे पर है. भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई तटरक्षक प्रमुख राजेन्द्र सिंह कर रहे हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com