"सितार से लेकर चंदन के बक्से तक...", जानें -पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को तोहफे में क्या कुछ दिया

सरकारी सूत्रों ने कहा कि इनमें से प्रत्येक उपहार भारत की समृद्ध विरासत के प्रतीक के रूप में कार्य करता है, जो देशों को बांधने वाले विविध सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाता है.

पेरिस:

फ्रांस की अपनी राजनयिक यात्रा में सांस्कृतिक स्पर्श जोड़ते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, उनकी पत्नी ब्रिगिट मैक्रॉन, प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न, फ्रांसीसी नेशनल असेंबली के अध्यक्ष येल ब्रौन-पिवेट और फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर को भारतीय शिल्प कौशल के विशिष्ट उपहार दिए. उपहारों में भारतीय वस्त्र, कला और शिल्प कौशल की समृद्ध विरासत शामिल थी.

qi54j9r8

राष्ट्रपति मैक्रों को पीएम मोदी ने सितार की एक अनूठी प्रतिकृति भेंट की, जो पूरी तरह से चंदन से तैयार की गई थी. चंदन की नक्काशी, दक्षिणी भारत में सदियों से प्रचलित एक प्राचीन शिल्प है, जिसमें सितार पकड़े हुए देवी सरस्वती और भगवान गणेश की छवियों को दर्शाया गया है, साथ ही भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर के चित्रण भी हैं. यह प्रतिकृति भारतीय संस्कृति को समाहित करता है.

sjo40nag

प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रॉन को एक पोचमपल्ली रेशम इकत साड़ी मिली, जो एक सजावटी चंदन के बक्से में रखी गई थी. साड़ी की उत्पत्ति भारत के तेलंगाना में पोचमपल्ली से हुई है, और यह अपने जीवंत रंगों और जटिल डिजाइनों के लिए जानी जाती है. चंदन का बक्सा पारंपरिक रूपांकनों और इतिहास के दृश्यों को दर्शाती विस्तृत नक्काशी से सजाया गया है.

l2459nmo

प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न को 'मार्बल इनले वर्क टेबल' उपहार में दी गई. मार्बल इनले वर्क टेबल अपनी संगमरमर की जड़ाई के काम में आकर्षक कलात्मकता के लिए प्रसिद्ध राजस्थान के मकराना से उच्च गुणवत्ता वाले संगमरमर और भारत के विभिन्न हिस्सों से प्राप्त अर्ध-कीमती पत्थरों का उपयोग कर बनाया जाता है. कला का एक सुंदर, रंगीन नमूना बनाने के लिए पत्थरों को सावधानीपूर्वक काटा जाता है, उकेरा जाता है और संगमरमर में स्थापित किया जाता है.

id7nod9g

फ्रांसीसी नेशनल असेंबली के अध्यक्ष येल ब्राउन-पिवेट को हाथ से बुना हुआ रेशम का कश्मीरी कालीन प्राप्त हुआ, जो अपनी कोमलता और जटिल शिल्प कौशल के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है. विस्तृत पैटर्न के साथ बुने गए ये कालीन अलग-अलग कोणों से देखने पर अलग-अलग रंगों में दिखने की एक आकर्षक विशेषता प्रदर्शित करते हैं, जिससे उनका कलात्मक आकर्षण बढ़ता है.

thu1a2bo

फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर को चंदन का हाथी दिया है.ये सजावटी हाथी की मूर्ति शुद्ध चंदन से बनी है. सुगंधित चंदन से सावधानीपूर्वक बनाई गई ये उत्कृष्ट मूर्तियां, इन शानदार प्राणियों की कृपा और महिमा को दर्शाती हैं. ये चंदन की हाथी की आकृतियां भारतीय संस्कृति में एक विशेष स्थान रखती हैं, जो ज्ञान, शक्ति और सौभाग्य का प्रतीक हैं. खूबसूरती से उकेरी गई ये मूर्तियां प्रकृति, संस्कृति और कला के बीच सामंजस्य की याद दिलाती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकारी सूत्रों ने कहा कि इनमें से प्रत्येक उपहार भारत की समृद्ध विरासत के प्रतीक के रूप में कार्य करता है, जो देशों को बांधने वाले विविध सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाता है. शुक्रवार को फ्रांस के बैस्टिल दिवस समारोह के दौरान पीएम मोदी को सम्मानित किया गया, जो फ्रांस में दंगों के दो सप्ताह बाद कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित किया गया था. पीएम मोदी ने गुरुवार को पेरिस की दो दिवसीय यात्रा शुरू की.