विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

सिखों के खिलाफ हालिया हेट क्राइम मामलों से दुखी और परेशान हूं: न्यू जर्सी में भारतीय मूल के मेयर

सीबीएस न्यूज की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल मेयर भल्ला को जो पत्र मिले थे, उनमें पहले उनसे इस्तीफा देने के लिए कहा गया था, लेकिन फिर उनके सिख धर्म के लिए उन्हें निशाना बनाते हुए उन्हें और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी जाने लगी.

Read Time: 5 mins
सिखों के खिलाफ हालिया हेट क्राइम मामलों से दुखी और परेशान हूं: न्यू जर्सी में भारतीय मूल के मेयर
प्रतीकात्मक तस्वीर

न्यूयॉर्क और अमेरिका के अन्य हिस्सों में सिखों के खिलाफ हाल के अपराधों को नफरत और हिंसा के मामले देखने को मिले हैं. न्यू जर्सी के होबोकेन शहर के मेयर ने देश में अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ बढ़ते नफरत अपराधों पर चिंता जाहिर की है. मेयर रवि एस भल्ला का बयान उन पत्रों के मिलने के कुछ दिनों बाद आया है, जिनमें उन्हें और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई थी. सीबीएस न्यूज की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें जो पत्र मिले थे, उनमें पहले भल्ला से इस्तीफा देने के लिए कहा गया था, लेकिन फिर उनके सिख धर्म के लिए उन्हें निशाना बनाते हुए उन्हें और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी जाने लगी.

उन्होंने कहा, "मैं हाल ही में हुए हेट क्राइम से परेशान और दुखी हूं, जिन्होंने रिचमंड हिल, न्यूयॉर्क में सिख समुदाय को हिलाकर रख दिया है, जहां एक सिख व्यक्ति पर हमला किया गया और उसकी पगड़ी को जबरन हटाने का प्रयास किया गया, और एक अन्य वरिष्ठ सिख व्यक्ति के साथ दुर्व्यवहार किया गया. उस पर हिंसक हमला हुआ और चोटों के कारण उनकी मौत हो गई.'' न्यूयॉर्क में बुधवार को एक शटल बस में यात्रा के दौरान पगड़ी पहनने पर 19 वर्षीय एक सिख लड़के पर हमला किया गया और उसे घायल कर दिया गया. बाद में 26 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर हमले के लिए हेट क्राइम का आरोप लगाया गया.

अमेरिका में एकमात्र सिख अमेरिकी मेयर भल्ला ने कहा, "नफरत और हिंसा के ये निंदनीय कृत्य एकता, विविधता और स्वीकार्यता के हमारे साझा अमेरिकी मूल्यों के दिल पर हमला करते हैं." उन्होंने कहा, "इन क्षणों में, यह महत्वपूर्ण है कि हम हर जगह अपने दोस्तों और पड़ोसियों के लिए समझ और करुणा का माहौल बनाने के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए एक साथ आएं." भल्ला ने कहा, "एक सार्वजनिक अधिकारी और होबोकेन के मेयर के रूप में, मैं किसी भी प्रकार की नफरत, असहिष्णुता या भेदभाव के खिलाफ बोलने और कार्रवाई करने और यह याद रखने की प्रतिज्ञा करता हूं कि विविधता हमारी ताकत है."

इजरायल के खिलाफ फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा किए गए आतंकवादी हमले के बाद, अमेरिका में सिख समुदाय के खिलाफ घृणा अपराधों में अचानक वृद्धि हुई है. मैंने 9/11 का समय देखा था जब हम अपनी उपस्थिति के कारण घृणा अपराध में सबसे आगे थे. सिख पॉलिटिकल एक्शन कमेटी के संस्थापक और अध्यक्ष गुरिंदर सिंह खालसा ने कहा, लोग हमें कट्टरपंथी इस्लामी लोगों के साथ जोड़ते हैं. "हम सभी सिख समुदाय से अनुरोध करते हैं कि वे सतर्क रहें और किसी अप्रिय घटना की स्थिति में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को तुरंत सचेत करें," 

“अमेरिका में सिखों के खिलाफ घृणा अपराध हमलों में हालिया वृद्धि दुर्भाग्यपूर्ण है. यह एक चिंताजनक स्थिति है. 'सिख्स ऑफ अमेरिका' संगठन के अध्यक्ष जस्सी सिंह ने कहा, हम जो बाइडेन प्रशासन और सभी राज्य सरकारों से ऐसे किसी भी हेट क्राइम को रोकने के लिए कदम उठाने और इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर तुरंत कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं. पिछले हफ्ते, संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने हेट क्राइम के आंकड़ों की अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की, जिसमें 2022 के लिए हेट क्राइम के बारे में जानकारी दर्शाई गई. इसमें कहा गया कि सिख विरोधी क्राइम पीड़ितों की संख्या अब तक की सबसे अधिक 198 दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें : दिल्ली की वायु गुणवत्ता हुई 'बहुत खराब', आने वाले दिनों में भी राहत की उम्मीद कम

ये भी पढ़ें : नेपाली नागरिक ने गुरुग्राम में दोस्त की हत्या की, पुलिस ने किया गिरफ्तार

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विदेश मंत्री जयशंकर ने वियतनाम के शीर्ष नेतृत्व के साथ प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग पर की चर्चा
सिखों के खिलाफ हालिया हेट क्राइम मामलों से दुखी और परेशान हूं: न्यू जर्सी में भारतीय मूल के मेयर
न्यूयॉर्क: कार की मामूली टक्कर के बाद मारपीट में सिख व्यक्ति की मौत, मेयर ने की हमले की निंदा
Next Article
न्यूयॉर्क: कार की मामूली टक्कर के बाद मारपीट में सिख व्यक्ति की मौत, मेयर ने की हमले की निंदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;