हरियाणा इजरायल के लिए 10,000 वर्कर्स की भर्ती करेगा, विपक्ष ने बीजेपी पर साधा निशाना

हरियाणा सरकार ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा है कि इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि ट्रैवल एजेंट लोगों को दूसरे देशों में नौकरी की पेशकश करके लूट नहीं सकें और अगर मजदूर ऐसा करने में सहज नहीं हैं तो उनके लिए इज़रायल जाने की कोई बाध्यता नहीं है.

हरियाणा इजरायल के लिए 10,000 वर्कर्स की भर्ती करेगा, विपक्ष ने बीजेपी पर साधा निशाना

प्रतीकात्मक तस्वीर

उच्च बेरोजगारी दर से जूझते हुए, हरियाणा सरकार ने 10,000 निर्माण श्रमिकों की भर्ती के लिए एक विज्ञापन जारी किया है. जिन्हें इज़रायल भेजा जाएगा. एक ऐसा देश जो दो महीने से अधिक समय से हमास के साथ युद्ध लड़ रहा है, इजरायल मजदूरों की भारी कमी का सामना कर रहा है. इस विज्ञापन की कुछ कार्यकर्ताओं और विपक्ष दोनों ने आलोचना की है, जिन्होंने भारतीयों को "युद्धक्षेत्र" में भेजने पर विचार करने के लिए राज्य की आलोचना की है. इसे विदेश मंत्रालय द्वारा संसद को सूचित करने के ठीक एक दिन बाद पोस्ट किया गया था कि फिलिस्तीनी निर्माण श्रमिकों के भारतीयों के साथ संभावित प्रतिस्थापन के संबंध में इज़रायल के साथ कोई चर्चा नहीं की गई है.

हालांकि, हरियाणा सरकार ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा है कि इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि ट्रैवल एजेंट लोगों को दूसरे देशों में नौकरी की पेशकश करके लूट नहीं सकें और अगर मजदूर ऐसा करने में सहज नहीं हैं तो उनके लिए इज़रायल जाने की कोई बाध्यता नहीं है. गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर के बाद से गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में कम से कम 19,600 लोग मारे गए हैं - जिनमें से ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.

रोजगार दुविधा

15 दिसंबर को कुछ अखबारों में छपा यह विज्ञापन राज्य की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा जारी किया गया था. यह ऐसे समय में आया है जब सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर है, और लगभग 90,000 वर्क परमिट रद्द होने के कारण इज़रायल को निर्माण श्रमिकों की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है.

हरियाणा में बेरोजगारी दर 2013-14 (जब कांग्रेस सत्ता में थी) में 2.9 प्रतिशत थी, जो 2021-22 में बढ़कर 9 प्रतिशत हो गई. 31 जुलाई, 2023 तक, राज्य में 5.44 लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत किया गया है. इस साल जनवरी में जारी सीएमआईई के आंकड़ों से पता चला है कि, 37.4 प्रतिशत के साथ हरियाणा में बेरोजगारी दर भारत में सबसे अधिक है, जबकि राष्ट्रीय बेरोजगारी दर 8.3 प्रतिशत है. भाजपा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सीएमआईई डेटा को खारिज कर दिया है और रोजगार प्रदान करने के अपने दावों को मजबूत करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग सहित अन्य में भर्तियों की जिक्र किया.

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने पिछले महीने आदेश दिया, जिसने हरियाणा के निवासियों को निजी नौकरियों में 75% आरक्षण प्रदान करने वाले 2020 के कानून को रद्द कर दिया. युवाओं को रोजगार नहीं मिलने पर भी खट्टर सरकार की आलोचना हो रही है.

'हमें यहां नौकरियां दीजिए'

कुरूक्षेत्र के एक श्रमिक ने कहा कि सरकार को उन्हें भारत में नौकरी देनी चाहिए. एक निर्माण श्रमिक चंदन ने कहा, "इजरायल युद्ध में शामिल है, सरकार हमें वहां क्यों भेज रही है? सरकार कहती रहती है कि हमारा देश अमीर बन रहा है."विपक्ष ने भी हरियाणा में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने कहा, "हर कोई जानता है कि इज़रायल एक युद्धक्षेत्र है, राज्य सरकार को हमारे युवाओं को हरियाणा में ही नौकरी देनी चाहिए."

सरकार की राय

हरियाणा सरकार ने बताया है कि उसका उद्देश्य धोखाधड़ी को रोकना है और अगर लोग नहीं चाहते हैं तो उन्हें इज़रायल नहीं जाना पड़ेगा. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा, "यह सरकार की एक अनूठी पहल है, जो यह सुनिश्चित करेगी कि ट्रैवल एजेंट लोगों को लूट न सकें. हमें इस बारे में हर दिन शिकायतें मिलती हैं. इजरायल जाने के लिए कोई बाध्यता नहीं है, यह केवल उन लोगों के लिए है जो जाना चाहते हैं." 

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल के एक प्रश्न के जवाब में, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने 14 दिसंबर को राज्यसभा को बताया था कि केंद्र ने भारतीय श्रमिकों के साथ फिलिस्तीनी मजदूरों के संभावित प्रतिस्थापन के संबंध में इज़रायल के साथ कोई चर्चा नहीं की है. कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल के एक प्रश्न के जवाब में, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने 14 दिसंबर को राज्यसभा को बताया था कि केंद्र ने भारतीय श्रमिकों के साथ फिलिस्तीनी मजदूरों के संभावित प्रतिस्थापन के संबंध में इज़रायल के साथ कोई चर्चा नहीं की है.

ये भी पढ़ें : राहुल गांधी ने ‘डोनेट फॉर देश' अभियान के लिए दिया चंदा, साझा किया वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : सांसदों का निलंबन: विपक्षी नेताओं ने संसद की तुलना ‘उत्तर कोरियाई सदन' से की