Yoga For Mental Peace: मन को शांत करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं ये 5 प्रभावी योग आसन, तनाव से मिलेगी मुक्ति

Yoga Asanas For Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के लाभ कई हैं. जब आप तनाव महसूस कर रहे हों तो यह आपके दिमाग और शरीर को आराम देने का एक शानदार तरीका हो सकता है. यहां कुछ योग आसनों के बारे में बताया गया है जो आपको मानसिक शांति देने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के लाभ कई हैं.
  • योग दिमाग और शरीर को आराम देने का एक शानदार तरीका है.
  • आप कुछ सुखदायक योग करने की कोशिश कर सकते हैं.

Yoga Asanas For Mental Peace: क्या आप कुछ शांति की तलाश में हैं? आप कुछ सुखदायक योग करने की कोशिश कर सकते हैं. हम सभी को कभी न कभी तनाव होता है, लेकिन हम इससे कैसे निपटते हैं यह एक सवाल है. अगली बार जब आपको एक लंबे दिन के बाद मानसिक शांति की जरूरत हो, तो कुछ पसंदीदा योग आसन हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. सबसे प्रभावी लाइफस्टाइल चेंजेस में से एक जिसे आप खुद पर लागू कर सकते हैं वह है आसान योग. अक्सर, डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि आप शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने की कोशिश करें. वे आपको ध्यान और डाइट चेंजेस की भी सलाह देते हैं. मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के लाभ कई हैं. जब आप तनाव महसूस कर रहे हों तो यह आपके दिमाग और शरीर को आराम देने का एक शानदार तरीका हो सकता है. यहां कुछ योग आसनों के बारे में बताया गया है जो आपको मानसिक शांति देने में मदद कर सकते हैं.

हेल्थ मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग | Health Yoga For Mental Health

1. वाइड-लेग्ड फॉरवर्ड बेंड पोज

यह योग आसन पीठ, हैमस्ट्रिंग और बछड़ों में मांसपेशियों को खींचता है. लंबे खड़े हों और अपने पैरों को चौड़ा करके चलें. अपने पैर की उंगलियों को थोड़ा बाहर करें. अपने कूल्हों पर टिकाएं और आगे की तरफ मोड़ें. अपने हाथों को सीधे अपने कंधों के नीचे चटाई पर लाएं. अपने सिर और गर्दन को छोड़ने के लिए अपने घुटनों को नरम करें. धीरे-धीरे खड़े होने की स्थिति तक रोल करें.

padottanasana 625Yoga Asanas For Mental Peace: दिमाग और शरीर को आराम देने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

2. लिजार्ड पोज

यह योग आसन कूल्हों और हिप फ्लेक्सर्स को खोलता है. हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करता है और कंधे और छाती की मांसपेशियों को खोलता है. अपने दाहिने पैर को एक गहरे लुनज के आगे ले जाएं और अपने बाएं घुटने को फर्श पर छोड़ें. आपके पैर इतने दूर होने चाहिए कि आपका दाहिना पैर सपाट हो. हाथ को एक एक आरामदायक स्थिति में रखें. 20 गहरी सांसें रोकें. नीचे की ओर मुंह करके डॉग पॉजिशन में आएं और धीरे-धीरे कदम बढ़ाएं पैर स्विच करें.

3. स्फिंक्स पोज

पेट की मांसपेशियों को खींचता है, छाती और कंधों को खोलता है और रीढ़ को मजबूत करता है. अपने पेट पर फ्लैट लेटें. अपनी कोहनी को अपने कंधों के नीचे रखें, फिर अपनी छाती को ऊपर उठाना शुरू करें. अपने कंधों को अपनी पीठ के नीचे खींचें और अपने फोरआर्म्स को नीचे दबाएं. आगे देखिए और अपनी ठुड्डी को थोड़ा नीचे आने दीजिए.

bhujangasana front

Yoga Asanas For Mental Peace: पेट की मांसपेशियों को खींचता है, छाती और कंधों को खोलता है

4. सेतु बंधासन सर्वांगासन

आपके शरीर के पूरे सामने की ओर खिंचाव और पीठ को मजबूत करता है. पीठ के बल सीधे लेट जाएं. अपने पैरों को सपाट, कूल्हों की चौड़ाई अलग रखें. अपने कूल्हों को उठाने के लिए अपने पैरों में दबाएं. एक योग ब्लॉक को उसके सबसे लंबे बिंदु पर मोड़ें और अपने कूल्हों के नीचे स्लाइड करें. आपके शरीर को सहज और समर्थित महसूस करना चाहिए. अपनी हथेलियों का सामना करने के साथ अपनी भुजाओं को अपनी भुजाओं के साथ जमीन पर टिका दें.

5. फॉरवर्ड फोल्ड पोज

अपने पैरों को कूल्हों-चौड़ाई की दूरी के साथ लंबा रखें. अपने घुटनों को नरम करें और धीरे-धीरे आगे की ओर मोड़ें. अपने हाथों को विपरीत कोहनियों तक ले आएं. अपनी बाहों, सिर और गर्दन को बहुत भारी होने दें. अपने कम बैक में तनाव जारी करने के लिए साइड-टू-साइड बोलना. अपने घुटनों को नरम करना जारी रखें और अपने वजन को थोड़ा आगे बढ़ाएं. धीरे-धीरे खड़े होने के लिए रोल करें.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.