World Parkinson's Day 2024: क्यों मनाया जाता है ये दिन? जानिए पार्किंसन रोग के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के बारे में सबकुछ

World Parkinson's Day: पार्किंसन रोग एक ऐसी बीमारी है जो न्यूरॉन्स की कमी के कारण होती है और इससे व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. यह रोग मुख्य रूप से बौने स्थिति, चलने में कठिनाई और नर्व्स रिलेटेड प्रोब्लम्स का कारण बनता है.

World Parkinson's Day 2024: क्यों मनाया जाता है ये दिन? जानिए पार्किंसन रोग के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के बारे में सबकुछ

पार्किंसन रोग में धीरे-धीरे न्यूरोन्स की कमी होने लगती है.

All About The About Parkinsons Disease: विश्व पार्किंसन दिवस हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है, पार्किंसन रोग के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है. यह दिन रोगी और उनके परिवारों को एकसाथ आने और इस बीमारी के बारे में जानकारी और सपोर्ट प्राप्त करने का एक मौका प्रदान करता है. इस साल विश्व पार्किंसन दिवस 2024 पर कई राष्ट्रों में कई कार्यक्रम और आयोजन हो रहे हैं. इन कार्यक्रमों में रोगी, उनके परिवार और सपोर्टर्स को संगठित रूप से जुटाकर उन्हें सहायता और संबंधित जानकारी प्रदान की जा रही है. पार्किंसन रोग का सही समय पर निदान और उपचार मिलना बहुत बहुत जरूरी है. इस बीमारी के लक्षणों को पहचानने और उपचार के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व पार्किंसन दिवस का महत्व बहुत ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट चबा लें इस खुशबूदार चीज के 2 पत्ते, शाम तक कंट्रोल में आ जाएगा आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल

पार्किंसन रोग के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये बातें:

पार्किंसन रोग एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे न्यूरोन्स की कमी या मृत्यु के कारण उत्पन्न होती है. यह रोग आमतौर पर बढ़ते उम्र के लोगों में पाया जाता है, लेकिन कभी-कभी युवाओं में भी देखा जा सकता है. इसका मुख्य कारण डोपामाइन नामक एक रसायनिक पदार्थ की कमी है, जो न्यूरोन्स को संचारित करने में बड़ी भूमिका निभाता है.

पार्किंसन रोग के कारण (causes of parkinson's disease)

पार्किंसन रोग के कारण कई हो सकते हैं, जिसमें उम्र, आनुवंशिक तत्व, पर्यावरणीय कारक शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा, हाई स्ट्रेस, अनियमित भोजन, नियमित व्यायाम की कमी और अन्य सेहत संबंधित समस्याएं भी इस रोग को बढ़ा सकती हैं.

पार्किंसन रोग के लक्षण (symptoms of parkinson's disease)

पार्किंसन रोग के लक्षण समय के साथ बदलते रहते हैं. शुरुआती लक्षण कंपन, ठीक से चलने की समस्या, हाथ की कमजोरी, शरीर के अन्य हिस्सों में कमजोरी हो सकती है. धीरे-धीरे, व्यक्ति के चेहरे की मुस्कान गायब हो सकती है, भोजन को निगलने में परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सुबह शाम पिएं इस चीज का काढ़ा, 15 दिनों में पेट की चर्बी जाएगी पिघल, मोटा पेट रह जाएगा बस आधा, फिट दिखेंगे आप

पार्किंसन रोग का इलाज (Parkinson's disease treatment)

पार्किंसन रोग का उपचार डोपामाइन की वृद्धि को लक्ष्य बनाता है, जिससे लक्षणों को कम किया जा सके. इसके लिए डॉक्टर दवाओं, थेरेपी और अन्य चिकित्सीय उपायों का सुझाव देते हैं.

पार्किंसन रोग से बचाव (Parkinson's disease prevention)

पार्किंसन रोग के बचाव के लिए, नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट, अच्छी नींद और तनाव को कम करने की जरूरत होती है. इसके अलावा, डॉक्टर की सलाह और रेगुलर चेकअप करना भी जरूरी होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)